जल्द ही हिसार एयरपोर्ट से देश के कई शहरों के लिए पैसेंजर भर सकेंगे उड़ान, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2023 - 09:57 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्रशेखर धरणी) : राज्य सरकार हिसार एविएशन हब को एक विजन के तहत तैयार कर रही है। हिसार एयरपोर्ट को यात्रियों की सुविधा के साथ-साथ इंड्रिटयल और कार्गो हब के रूप में भी विकसित किया जाएगा। सरकार जल्द ही हिसार एयरपोर्ट से रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए जम्मू, अमृतसर, जयपुर, देहरादून, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला, चंडीगढ़ तक उड़ान भरने की तैयारी में है। यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में आयोजित एक कार्यक्रम में दी।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार ड्रोन, एविएशन सेक्टर में नई इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकता से काम कर रही है और इसके लिए बजट में भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से भारत और हरियाणा की तरक्की के लिए बहुत सुनहरे अवसर है और इसमें युवा शक्ति विकास को नया आयाम दे सकती है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि एविएशन विभाग ने हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में एक हजार करोड़ रुपए इस क्षेत्र की उन्नति के लिए खर्च किए है। इसमें हिसार को एविएशन हब और इंडस्ट्रियल हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा सरकार केंद्र साथ मिलकर काम कर रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पहले फेज में 1200 एकड़ और दूसरे फेज में 1800 एकड़ में कार्य होगा। उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट में रनवे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट के लिए लाइट्स और मौसम उपकरणों के ऑर्डर कर दिए गए है।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसी वर्ष जुलाई माह में हिसार एयरपोर्ट पर टेस्टिंग का कार्य पूर्ण होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इसके बाद अगस्त या सितंबर महीने में पहली कमर्शियल विमान की रीजनल एयर कनेक्टिविटी शुरू करने का टारगेट है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसको लेकर चर्चा हो गई है और जल्द एमओयू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 18 सीटर एयर पैसेंजर क्राफ्ट की हिसार से जम्मू, अमृतसर, जयपुर, देहरादून, कुल्लू, शिमला, धर्मशाला, चंडीगढ़ के लिए उड़ान भरने की तैयारी है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसके बाद हिसार एयरपोर्ट पर पूरे विमान भरने की क्षमता का कार्य पूर्ण किया जाएगा और 48 सीटर विमान की उड़ान भरकर आगरा, बीकानेर जैसे देश के पर्यटक शहरों के साथ कनेक्टिविटी बेहतर करने पर काम किया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट को केवल यात्रियों के लाभ तक सीमित नहीं रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हिसार को कार्गो एयरपोर्ट बनाने के विजन पर भी सरकार आगे बढ़ रही है। इसके लिए सरकार ने अलग-अलग एयरो समिट में भाग लेकर ग्लोबल कार्गो कंपनियों से चर्चा की है। सरकार द्वारा कंपनियों को हिसार में निवेश करने के अवसर दिए गए हैं कि वे यहां आकर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करें क्योंकि एशिया का सेंट्रल पार्ट भारत है। उन्होंने कहा कि वेयर हाउसिंग हब के जरिए ग्लोबल कार्गो की यूनिट हिसार में बनाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री  ने कहा कि हिसार के इस बड़े प्रोजेक्ट को लेकर उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ज्योतिराज सिंधिया, केंद्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से चर्चा की है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static