75 वर्षीय बुजुर्ग दंपत्ति का जज्बाः कुरुक्षेत्र के गांव झांसा में गुजरात के सूरत से वोट डालने पहुंचा जोड़ा

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 12:05 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्र शेखर धरणी): मौजूदा लोकसभा चुनावों में घटते मतदान ने चुनाव आयोग सहित सभी राजनीतिक दलों की चिंताएं बढ़ा रखी है। वहीं गुजरात के सूरत से गांव झांसा जिला कुरुक्षेत्र में पहुंचे 75 वर्षीय बुजुर्ग दंपत्ति वेद प्रकाश ग्रोवर उनकी धर्मपत्नी संतोष कुमारी ने सैकड़ो किलोमीटर दूर से पहुंचकर वोट डालकर मतदान के प्रति उदासीनता की नींद में डूबे लोगों को जगाने का काम किया है, जिसको लेकर उनके इस प्रयास की हर तरफ सराहना की जा रही है।

 कैसे स्थानीय लोग मतदान केंद्र के आसपास होने के बावजूद भी मत का प्रयोग करने में रुचि नहीं ले रहे हैं। जिसकी वजह से मौजूदा लोकसभा चुनाव में मतदान  प्रतिशत भारी गिरावट देखने को मिल रही है। उन्होंने बताया कि 5 साल में एक बार व्यक्ति को देश के अगले 5 सालों के लिए देश के भविष्य हेतु एक बार  मत का प्रयोग करने का अधिकार संविधान में दिया गया है।

इसके प्रयोग से हम देश की खुशहाली और तरक्की के लिए अपनी मनपसंद सरकार चुन सकते हैं, जो कि भारतीय लोकतंत्र की एक खूबसूरत परंपरा है जहां सभी अमीर- गरीब की वोट की बराबर ताकत है ।उन्होंने बताया उनके बच्चे राकेश और मुकेश सूरत में कपड़ा व व्यापारी है जिसके चलते साल 1994 में उनके दोनों बेटे मुकेश और राकेश वहां पर सेटल हो गए हैं ,जिस कारण अक्सर उनका भी वहां पर ज्यादा समय रहना पड़ता है लेकिन मतदान के दौरान हर हाल में अपने पैतृक गांव में वोट डालने आते हैं।

 इसी बहाने उन्हें गांव के लोगों और अपनी मिट्टी से रूबरू होने का मौका भी मिलता है । उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि वे भी अधिक से अधिक मतदान कर लोकतंत्र में मिले अपने इस अधिकार का प्रयोग कर भारतीय लोकतंत्र की जड़ों को और अधिक मजबूत करने का काम करें।  हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल द्वारा लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के करने को प्रेरित करने के लिए टेलीविजन _रेडियो एफएम चैनल ,प्रिंट मीडिया के माध्यम से विज्ञापन जारी कर और स्कूली छात्रों के माध्यम से पंपलेट वितरित किया जा रहे हैं।

यही नहीं निजी व सरकारी स्कूलों में बच्चों को मतदान बारे जागरूक करने के लिए करने के लिए होमवर्क भी दिया जा रहा है। इसके अलावा उनके माता-पिता द्वारा मतदान करने के बाद स्याही   लगी उंगली की सैलफी अपलोड करने जैसे तरीकों से मतदान के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ साथ मोबाइल फोन पर वॉइस मैसेज के जरिए सेलिब्रिटीज ब्रांड एंबेसडर भी बनाया गया है। ज्यादातर मतदान केंद्र अत्यधिक गर्मी के कारण कई बार बिल्कुल सुनसान नजर आए। पहली बार वोट डालने वाले युवाओं और महिला वोटर में भी कई जगह उत्साह देखने को मिला।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static