पटवारी किसानों को दे रहा था 'धोखा', डीसी ने किया सस्पेंड

punjabkesari.in Tuesday, Jan 07, 2020 - 11:51 PM (IST)

रोहतक (दीपक भारद्वाज): किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा कार्यक्रम पर प्रशासन सख्त नजर आ रहा है। काम में लापरवाही बरतने पर एक पटवारी को रोहतक डीसी ने ससपेंड कर दिया है। उन्होंने कहा कि मेरा ब्यौरा कार्यक्रम किसानों के लिए है और इसमें लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। प्रशासन ने कार्यक्रम के तहत मंगलवार को रोहतक में सरपंचों और नंबरदारों के साथ एक बैठक की।

उपायुक्त आर एस वर्मा ने जिला के किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर रजिस्टर करवाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि ये योजना किसानो के हित में है और इससे किसानों को जानकारी भी होगी कि कितनी जमीन पर कौन सी फसल उगाई गई है। इसके लिए किसान संबंधित पटवारी से आसानी से जानकारी ले सकता है। 

समीक्षा बैठक में पाया कि अभी तक जिला में मेरी फसल-मेरा ब्योरा के अन्तर्गत विभिन्न फसलों के लिए 12038 किसानों का पंजीकरण हुआ है। जिसमें लगभग 67 हजार एकड़ एरिया का पंजीकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा मेरी फसल-मेरा ब्योरा योजना के तहत पंजीकरण करवाने के बाद किसानों को उनकी उपज का सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सकेगा। 

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस गांव में समय पर फसलों का पंजीकरण नहीं होगा उसके लिए संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के विरुद्घ भी उचित कार्यवाही की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static