गंदे पानी की निकासी न होने के कारण बदबू से परेशान लोग

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 10:37 AM (IST)

बहल (पोपली): जनसुविधा के लिए बनाए रहे गंदे पानी की निकासी के लिए नाले व सड़क मार्ग के फुटपाथ भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ते नजर आ रहे हैं। यह निर्माण आज नहीं तो कल लोगों के परेशानी का सबब बनेगी। लोक निर्माण विभाग निर्माण एजैंसी के निर्माण कार्यों से किस हिसाब से सहमत हो जा रहा है। यह यक्ष प्रश्न बना हुआ है। नालों का निर्माण कार्य विगत करीब 10 माह से कछुआ चाल से गति पर है, वहीं निर्माण में विभागीय मानदंडों को ताख पर रखकर निर्माण एजैंसी ढंग से लगी है।

कही ना कहीं विभाग के कर्मचारी व अधिकारी भी इस मामले में सीधे तौर पर निर्माण एजैंसी नामदंडों के बचाव में खड़े नजर आत हैं। इस निर्माण कार्यों को लेकर यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि अंधेर नगरी चौपट राजा वाली कहावत पूर्णतया चरितार्थ हो रही है। ठेकेदार मनमर्जी से कार्य कर रहा है और विभाग के जेई नियमों का हवाला देकर कार्य को सही बता रहे हैं।

दुकानदारों ने आरोप लगाया कि ठेकेदार को गिफ्ट देकर नाले की ऊंचाई को मनमुताबिक करवाया जा रहा है। कस्बे की पुरानी मंडी के रास्ते पर बन रहे नाले को करीब आधा फीट नीचा कर दिया गया है, जबकि बाकी जगह नाला ऊंचा बना हुआ है। जब इस बारे में जे.ई. अनिल कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि यह रास्ते पर नीचा रखा जाना होता है। दुकानदारों ने कहा कि अगर रास्ते पर नीचा नाला बनाने का नियम है तो अनाज मंडी के गेट पर, बिजली विभाग के कार्यालय के सामने और राजगढ़ रोड से बाजार में आने वाले रास्तों पर नाला नीचा क्यों नहीं बनाया गया है।

पी.एन.बी. बैंक की गली को भी कमोबेश ऊंचा ही रखकर बनाया गया है। ऐसे में एक व्यक्ति विशेष के लिए यह दरियादिली के पीछे क्या कारण आम राहगीर पूछ रहा है। आमतौर पर लोग इसे ठेकेदार और विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत का कमाल बता रहे है। वहीं नाला निर्माण में प्रयोग की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता भी संदेह के घेर में मानकर चले रहे हैं।

जनमानस का कहना है कि नालों में प्रयुक्त सामग्री की जांच किसी स्वतंत्र एजैंसी से करवाई जाए तो बड़ी पोल खुल सकती है। पिछले कई दिनों से नाले के निर्माण का काम चल रहा है और कई जगह तो नाला बना ही नहीं है लोगों ने अपने घरों के सामने नाले के लिए खोदी गई जगह को मिट्टी से भर दिया है। विभाग को इस और ध्यान ही नहीं हैं। नाले के निर्माण में बिजली के खंभों को भी अंदर लिया हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static