हरियाणा की खेल नीति से प्रभावित हो रहे दूसरे राज्यों के खिलाड़ी और कोच

punjabkesari.in Saturday, Jun 11, 2022 - 05:59 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा में चल रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स की वजह से अब राज्य में तेजी से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों का उदय होगा और हरियाणा अब कुश्ती और कबड्डी की तरह अन्य खेलों में भी लीड करेगा। राज्य सरकार ने हरियाणा में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल नीति बनाई है और खेलो इंडिया यूथ गेम्स में भाग लेने वाले विभिन्न प्रदेशों के खिलाडिय़ों और कोचों से बातचीत के दौरान यह बात सामने आ रही है कि सभी इस खेल नीति की सराहना कर रहे हैं। जिससे हरियाणा में खेलों को बेहतरीन तरीके से बढ़ावा मिल रहा है। यही वजह है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणा अभी तक सबसे अधिक गोल्ड मेडल लेकर मेडल टैली में सबसे आगे चल रहा है।

माना जा रहा है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स खिलाडिय़ों व दर्शकों पर एक अमिट छाप तो छोडेंगे ही और साथ में खेलो इंडिया यूथ गेम्स को आयोजित करने के लिए जिस प्रकर से पंचकूला व अम्बाला सहित अन्य जगह पर बुनियादी ढांचे तैयार किए गए हैं, उससे आने वाले समय में खिलाडिय़ों के साथ-साथ आयोजकों को भी काफी फायदा होगा।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स में कई ऐसे गेम है जो पहली बार आयोजित किए जा रहे हैं। इन खेलों में हालांकि हरियाणा के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं परंतु इन खेलों में हमारे खिलाडिय़ों के पास उतना अनुभव नहीं है। लेकिन अब उनके खेल  को देखकर लग रहा है कि इन स्वदेशी खेलो जैसे कि थांग-ता, कलारिपयात्तु और मलखंब इत्यादि में हरियाणा के खिलाड़ी आने वाले समय में लीड करेंगे और अपना वर्चस्व कायम करेंगे। स्कूली बच्चों में इन स्वदेशी खेलों के साथ-साथ विभिन्न खेलों में विशेष रुचि दिखाई दे रही है।

राजकीय स्कूल से मैच देखने आए आठवीं कक्षा के विद्यार्थी अहमद ने बताया कि वे आज यहां वॉलीबॉल का खेल देखने आए हैं, जिसमें राजस्थान और केरल की टीम का मुकाबला हो रहा है । इस मुकाबले में हालांकि केरल ने बहुत कम मार्जिन से राजस्थान को शिकस्त दी, लेकिन यह मैच उन्हें बहुत अच्छा लगा और वे अब वॉलीबॉल खेल को अपने जीवन में अपनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि  वे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के समापन के पश्चात यहां कोच से संपर्क करके वॉलीबॉल के खेल को अपने जीवन में अपनाएंगे।

राजस्थान की हैंडबॉल टीम के कोच से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हरियाणा की खेल नीति काफी अच्छी है और यहां पर जिस प्रकार खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेलों में मेडल जीतने पर सबसे अधिक राशि और सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं उससे  खिलाडिय़ों का रुझान अपनी पसंद के खेलों में बढ़ा है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static