आईपीएस बने हरियाणवी छोरे के जवाब से प्रभावित हुए पीएम मोदी, यह बात कहकर दी बधाई

punjabkesari.in Saturday, Jul 31, 2021 - 07:03 PM (IST)

डेस्क: देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (एसवीपीएनपीए) में ट्रेनी आईपीएस अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस दौरान उन्होंने हरियाणा के निवासी अनुज पॉलीवाल से बात की। इस बातचीत के दौरान अनुज के जवाबों से प्रधानमंत्री मोदी काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अनुज को आगे बढऩे का आशीर्वाद दिया। बता दें कि अनुज पालीवाल हरियाणा के जिले पानीपत के रहने वाले हैं, जिन्होंने आईपीएस की परीक्षा पास कर केरल का कॉडर हासिल किया है।

पढि़ए पीएम मोदी और अनुज के बीच हुई बातचीत-
आईपीएस अनुज- जय हिंद श्रीमान्! मेरा नाम अनुज पालीवाल है। मैं हरियाणा के पानीपत जिले का निवासी हूं। मुझे केरल कॉडर मिला है। मैंने अपनी ग्रेजुएशन आईआईटी रूड़की से की है। उसके पश्चात मैंने दो साल एक निजी कंपनी में काम किया है। 
 


पीएम मोदी- अनुज जी आपने आईआईटी से पढ़ाई की और आप कहीं और काम करने चले गए। फिर आप प्रशासनिक सेवा में आ गए। ऐसा आपके मन में क्या था कि आपने पुलिस सेवा को अपना करियर बनाया? क्या ऐसा तो नहीं था कि आईएएस जाना चाहते थे और कहीं लुढ़क गए और फिर यहां पहुंच गए, क्या ऐसा तो नहीं हुआ है?

PunjabKesari, Haryana

आईपीएस अनुज- सर जब मैं कॉलेज में पढ़ रहा था तो हमारे कॉलेज में वर्तमान पुंडुचेरी की गवर्नर माननीय किरण बेदी जी आई थी। जब उन्होंने अपना लेक्चर दिया था, उससे हम बहुत प्रभावित हुए थे। जिसके बाद हमने सिविल सेवा की तैयारी का निश्चय किया था। परीक्षा देते समय मेरा पहला प्रेफ्रेंस आईएएस और दूसरा आईपीएस था, लेकिन मैंने उसके बाद दोबारा प्रयास नहीं किया औैर मैं आईपीएस में काफी खुश हूं। देश की सेवा आईपीएस के रूप में ही करना चाहता हूं।

पीएम मोदी- अनुज आपका बैकग्राउंड बायोटेक्रोलॉजी का है। पुलिसिंग में क्राइम इन्वेस्टीगेशन में आपकी पढ़ाई काम आ सकती है, आपको क्या लगता है?
आईपीएस अनुज- जी सर! आज कल साईंटिफिक इन्वेस्टीगेशन बहुत जरूरी है किसी भी केस में कन्विक्शन लाने के लिए। डीएनए टेक्रोलॉजी पर काफी फोकस दिया जाता है। किसी भी केस जैसे रेप केस या मर्डर केस हो इसमें डीएनए टेक्रोलॉजी व फिंगर प्रिंट की जांच की काफी महत्वता है। 

PunjabKesari, Haryana

पीएम मोदी- कोरोना काल में वैक्सीन की चर्चा हो रही है। इसको लेकर भी पढ़ाई करते हो या छोड़ दिया?
आईपीएस अनुज- सर अभी ध्यान ट्रेनिंग में है।

पीएम मोदी- इसके अलावा आपकी क्या हॉबी है?
आईपीएस अनुज- सर! खेलना और म्यूजिक पसंद है।

पीएम मोदी- हमारी हॉबी इस पुलिसिंग में एक प्रकार से बहुत मदद भी कर सकती है और संगीत है तो और ज्यादा मदद कर सकता है। अनुज मैं आपको और आपके आने वाले करियर को बधाई देता हूं। आप ऐसी सेवा में है जो कठोर मानी जाती है। आप संगीत प्रेमी हैं, पहली नजर में ये विरोधाभास बन सकते हैं, लेकिन ये आपकी बहुत बड़ी ताकत बन सकते हैं, आप इस ताकत को पुलिस सेवा में बेहतर लीडरशिप के लिए काम लाएंगे, यही मेरी शुभकामना है।

आईपीएस अनुज- धन्यवाद सर, जय हिंद।
पीएम मोदी- जय हिंद।
 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Related News

Recommended News

static