स्कूल की लैब में जरहीली गैस का रिसाव, चपेट में आई छात्रा, पीजीआई किया रेफर

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 05:05 PM (IST)

पानीपत(सचिन): शहर के स्कूल की साइंस लैब में सल्फ्यूरिक एसिड(H2SO4) की गैस का रिसाव हो गया, जिसकी चपेट में कई बच्चे आ गए। वहीं एक छात्रा पर गैस का ज्यादा असर हुआ और वह बेहोश हो गई। छात्रा की हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है। छात्रा को पहले स्कूल में ही प्राथमिक परामर्श दिया गया। इसके बाद हालत और बिगड़ती देख उसे सिविल अस्पताल ले जाया गया। यहां करीब आधा घंटा उपचार के बाद उसे रोहतक पीजीआई रेफर कर दिया गया है।

PunjabKesari

 

स्कूल की लैब में एक्सपेरिमेंट करते हुए हुआ हादसा

 

जानकारी के अनुसार शहर में जीटी रोड पर स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल में सोमवार को साइंस प्रदर्शनी थी। 11वीं कक्षा के छात्र साइंस लैब में चार-चार के ग्रुप में प्रैक्टिकल कर रहे थे। इसी दौरान वहां बच्चों ने खाने में रंग देने वाले केमिकल पर प्रयोग करना शुरू किया। प्रयोग के दौरान अचानक गैस का रिसाव हो गया। इस दौरान वहां मौजूद बच्चों को खांसी होने लगी। इस दौरान एक छात्रा तनिषा को अत्यधिक खांसी होने लगी। बच्चों ने तुरंत इस बारे में लैब इंचार्ज को बताया। छात्रा को लैब से बाहर निकालकर स्कूल में ही प्राथमिक उपचार दिया गया। पांच मिनट तक भी कोई फर्क न पड़ने पर उसे बिना देरी किए सिविल अस्पताल ले जाया गया। फिलहाल छात्रा को बेहतर इलाज के लिए पीजीआई रेफर कर दिया गया है।

 

PunjabKesari

 

गैस फेफड़ों के लिए हानिकारक है, सल्फ्यूरिक एसिड की गैस

 

सरकारी अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में बच्ची का इलाज करने वाले डॉक्टर अंकुश कुंडू ने बताया कि साइंस लैब में एक्सपेरिमेंट करते वक्त सल्फ्यूरिक एसिड नीचे गिर गया, जिससे वहां गैस फैल गई। छात्रा के शरीर पर गैस का ज्यादा असर पड़ा है। इसलिए उसकी हालत गंभीर हो गई। छात्रा के गले में जलन के साथ ही सांस लेने में दिक्कत थी। इसी दिक्कत को देखते हुए उसे रोहतक पीजीआई रेफर किया गया है। उन्होंने बताया कि इस गैस से फेफड़ों पर सबसे पहले और सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static