प्रीबोर्ड परीक्षा समाप्त : उपायुक्त ने दिए निर्देश, कमजोर छात्रों की लगेगी एक्स्ट्रा क्लास

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 09:53 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा में अंतिम स्थान पर आने के कारण इस बार जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी पूरी तैयारी में लगे हैं ताकि जिले से खराब परीक्षा परिणाम का कलंक हटाया जा सके। इस बार उपायुक्त भी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर स्कूलोंं पर नजर रख रहे हैं। क्योंकि सबसे अधिक खराब रिजल्ट सरकारी स्कूलों का होता है। सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड परीक्षा समाप्त हो गई है। छात्रों द्वारा दिए गए पेपर का मूल्यांकन किया जा रहा है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एक से दो दिन में रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद इस परीक्षा में कम अंक लाने वाले छात्रों की पहचान कर, उन्हें अलग से बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। उनके लिए अलग से क्लास लगाई जाएंगी। शिक्षा अधिकारियों के अनुसार सोमवार को बैठक के दौरान जिला उपायुक्त ने भी इस तरह के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अपने निर्देश में सभी शिक्षकों से कहा है कि वह एक सारणी तैयार कर, छात्रों को परीक्षा की तैयारी कराएं।

कमजोर छात्रों को डराकर नहीं, बल्कि उनका हौसला बढ़ाकर तैयारी कराएं। उनकी हौसलाफजाई करें। इसके लिए स्कू ल के आसपास रह रहे उन व्यक्तियों को स्कू ल में बुलाएं, जिन्होंने बड़ी कठनाई में ऊंचा मुकाम हासिल किया हो। वह अगर छात्रों को मोटिवेट करेंगे तो इससे परीक्षा की तैयारी को बल मिलेगा।हरियाणा बोर्ड की 3 मार्च से 31 मार्च तक 12वीं के छात्रों की परीक्षा आयोजित होगी। वहीं 4 मार्च से 27 मार्च तक 10वीं की परीक्षा ली जाएगी। इस बार परीक्षा के समय में भी बदलाव किया गया है।

दोनों कक्षाओं की परीक्षा एक ही सत्र में दोपहर 12.30 बजे से शाम 3.30 बजे तक होगी। शिक्षा विभाग के अनुसार इसके लिए तैयारी की जा रही है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को मोटिवेट किया जा रहा है। उन्हें कठिन विषयों की अलग से कक्षा लगाकर तैयारी कराई जा रही है।अधिकारी करेंगे तैयारी की मॉनिटरिंग: शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी से स्कूलों में चल रही तैयारियों की मॉनिटरिंग करने का निर्देश जारी किया है। निदेशालय ने कहा कि सभी अधिकारी अपने संबंधित स्कूलों में संभव हो सके तो रोज जाकर जांच करें कि वहां किस तरह से तैयारी की जा रही है। शिक्षकों को भी जागरूक करें। उन्हें किस तरह से तैयारी कराई जाए, इसकी जानकारी दें। छात्रों को भी जागरूक करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static