हरियाणा: स्कूलों में फिर छुट्टियां बढ़ाने की तैयारी, शिक्षा निदेशालय ने सरकार से मांगी गाइडलाइन

punjabkesari.in Friday, Nov 27, 2020 - 11:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाने की तैयारी में है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में हरियाणा सरकार को एक पत्र भेजकर गाइडलाइन जारी करने की मांग की है। वर्तमान में सभी जिलों से मिली रिपोर्ट में स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाए जाने की सिफारिश की गई है। 

शिक्षा विभाग से मिली रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में दो नवंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को बुलाया गया। पहले दिन जहां 75 हजार 683 विद्यार्थी आए, वहीं छह नवंबर को इनकी संख्या बढ़कर एक लाख 26 हजार 56 तक पहुंच गई। 18 नवंबर को प्रदेश के स्कूलों में एक लाख 56 हजार 342 विद्यार्थियों की उपस्थिति दर्ज की गई। विद्यार्थियों की इस उपस्थिति के साथ-साथ कोरोना पाजिटिव केस की संख्या भी बढ़ रही थी, जिसके चलते सरकार ने 20 नवंबर से दोबारा स्कूल बंद कर दिए। हरियाणा सरकार ने 30 नवंबर तक स्कूल बंद करने के निर्देश जारी कर रखे हैं।

करीब पौने दो सौ बच्चों को कोरोना होने की पुष्टि खुद सरकार ने की, लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यह बच्चे स्कूल में आने के बाद कोरोना पाजिटिव नहीं हुए, बल्कि पहले से संक्रमित थे, जिनका स्कूल में आने के बाद पता चला। यह बयान खुद शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दिया था। अब स्कूलों को फिर से खोलने तथा छुट्टियों को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 

शिक्षा निदेशालय ने वीरवार को विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को पत्र लिखकर स्कूलों के संबंध में नई गाइडलाइन जारी करने की मांग की है। निदेशालय का तर्क है कि कई राज्यों में 31 दिसंबर तक छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। इसके अलावा जिलों से मिले फीडबैक में भी कोरोना के कारण छुट्टियों को आगे बढ़ाने का सुझाव मिला है। बहरहाल, निदेशालय द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर यह माना जा रहा है हरियाणा के स्कूलों में छुट्टियां बढ़ सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static