हरियाणा की बेटी पुलकित ने जॉर्डन में जीता गोल्ड, कुश्ती के अंडर 17 सब जूनियर चैंपियनशिप में गाड़ा झंडा

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 03:45 PM (IST)

बहादुरगढ़(प्रवीन कुमार धनखड़): हरियाणा की होनहार बेटी पहलवान पुल्कित ने विश्व में भारत का नाम रोशन किया है। पहलवान पुल्कित ने जॉर्डन में हुई अंडर 17 सब जूनियर वर्ल्ड कुश्ती चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया है। पहलवान पुल्कित ने गोल्ड मेडल के सफर में चाईना, जर्मनी और रसिया की पहलवानों को हराकर गोल्ड जीता है। पुल्कित अपने माता पिता के साथ बहादुरगढ़ की एचएल सिटी में रहती हैं।

एच एल सिटी के शाईनिंग स्टार जिम में पहुंचने पर पुल्कित का फूल और नोटों की मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया। भाजपा के युवा नेता अनिल खत्री ने भी नोटों की माला से पहलवान का स्वागत किया। पुल्कित ने कहा कि अपनी सफलता का श्रेय वो अपने माता पिता और एचएल सिटी के अमित जून को देती हैं। जिन्होंने चोट के वक्त उनकी और उनके परिवार की मदद की थी। पुल्कित का सपना ओलम्पिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतना है।

पुल्कित पहलवान के सम्मान के लिए बहादुरगढ़ के सबसे बड़े शाईनिंग स्टार जिम में समारोह आयोजित किया गया, जहां कुश्ती प्रेमियों ने पुल्कित पहलवान को नगद ईनामी राशि भी दी। भाजपा युवा नेता अनिल खत्री ने भी 11 हजार की माला पहनाकर पुल्कित का सम्मान किया। अनिल खत्री ने पुल्कित को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पुल्कित के माता पिता ने बेटी की इस मुकाम तक पहुंचाने के लिए काफी संघर्ष किया है। माता ने तो अपनी जॉब भी छोड़ दी थी। उन्होंने कहा कि पुल्कित बेहद प्रतिभाशाली पहलवान है और 2028 के ओलम्पिक में वो देश के लिए गोल्ड मेडल जीतकर लाएंगी।

पहलवान पुल्कित ने चार साल पहले ही हिसार की सुशील कुमार कुश्ती एकेडमी में पहलवानी शुरू की थी। पहली बार 58 किलो में खेलते हुए पुल्कित ने स्कूल स्टेट में गोल्ड जीता था। उसके बाद पुल्कित ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2022 रांची नेशनल में भी गोल्ड मेडल जीता। खेलो इंडिया में गोल्ड मेडल हासिल किया। 2022 में 65 किलो फ्री स्टाईल में खेलते हुए पुल्कित ने अंडर 17 एशियन चैम्पियनशिप में सिल्वर मैडल भी हासिल किया था।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static