घग्गर के एक्शन प्लान पर सवाल, वाटर क्वालिटी में नहीं हुआ सुधार

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2019 - 01:23 PM (IST)

चंडीगढ़ (गौड़): नैशनल ग्रीन ट्र्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) के पास घग्गर नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए हरियाणा की तरफ से सबमिट करवाए गए एक्शन प्लान पर अब सवाल उठने लगे हैं। दरअसल,पिछले सप्ताह हुई एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में जो रिपोर्ट पेश की गई,उसमें बताया गया कि घग्गर नदी की वाटर क्वालिटी में कोई सुधार नहीं हुआ है, जिससे अब यह अंदेशा जताया जा रहा है कि किसी भी सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट (एस.टी.पी.) में सही मात्रा में क्लोरिनेशन नहीं दी जा रही है। 

हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (एच.एस.पी.सी.बी.) ने जानकारी दी है कि हरियाणा, पंजाब और हिमाचल के अतिरिक्त केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ की ओर से फिक्स किए गए घग्गर नदी के 38 लोकेशंस की वाटर क्वालिटी की जांच की गई थी। इसके अतिरिक्त हिसार जिले में 4 और जींद में 21 लोकेशंस में भी पानी की क्वालिटी जांची गई। इसके बाद रिपोर्ट तैयार की गई कि अभी भी घग्गर नदी का पानी प्रदूषित है। यानी जो एक्शन प्लान तैयार किया गया था उसके अनुसार किए जा रहे काम नाकाफी साबित हो रहे हैं। हालांकि एच.एस.पी.सी.बी. के अधिकारियों ने दावा किया है कि आने वाले समय में वाटर क्वालिटी में जरूर सुधार आएगा।

डिफाल्टर्स के खिलाफ लिया जाएगा एक्शन
एच.एस.पी.सी.बी. की ओर से फैसला किया गया है कि घग्गर नदी के कैचमैंट एरिया में आने वाली इंडस्ट्रीज से निकलने वाले पानी के सैंपल लिए जाएंगे। जो भी इंडस्ट्री डिफाल्टर्स की लिस्ट में आएगी उसके खिलाफ वाटर एक्ट-1974 के तहत कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके अतिरिक्त शहरों में लगाए गए सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट (एस.टी.पी.) की भी जांच की जाएगी। इसके बाद यह नतीजा सामने आ सकता है कि वाटर क्वालिटी में सुधार क्यों नहीं हो रहा है।

लोगों के इस्तेमाल के लिए बंद होगा पानी
हरियाणा की ओर से इस मीटिंग में भाग लेने वाले एच.एस.पी.सी.बी. के मैंबर सैक्रेटरी एस. नारायणन ने बताया कि पहले से ही तय की गई जगहों से भूजल के सैंपल एकत्रित करने का काम शुरू होगा और जहां पानी निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करता है वहां रहने वाले लोगों को इसे इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त इंडस्ट्रीज से निकलने वाले पानी की भी जांच होगी और तुरंत एक्शन होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static