जागरूकता के लिए दौड़, गुडग़ांव से जयपुर तक दौड़ेंगे शहर के 9 धावक

12/8/2019 1:27:08 PM

गुडग़ांव (ब्यूरो): फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा शनिवार को पिंक पर्पलर वॉकथान को झंडी दिखा कर रवाना किया गया। गुरुग्राम से जयपुर तक 210 किलोमीटर लंबी दौड़ में मस्तों का झुंड के 9 धावक हिस्सा लेंगे। इस तीन दिवसीय दौड़ और वॉकथॉन का मकसद ब्रैस्ट व सर्वाइकल कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक बनाना है।

 इस कार्यक्रम में गुरुग्राम से 1200 से अधिक लोगों ने 4.8 किलोमीटर की वॉकथॉन में हिस्सा लिया। जिसमें छात्रों के अलावा पेशेवर डॉक्टर भी शामिल थे। इस इवेंट को डॉ रितू गर्ग ज़ोनल डायरेक्टर  फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (एफएमआरआई) ने गुरुग्राम स्थित अस्पताल परिसर से आज सवेर साढ़े 6 बजे रवाना किया। दौड़ में भाग लेने वाले धावक और फोर्टिस की टीम गांवों में लोगों को ब्रैस्ट थासर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूक बनाएगी। 

इस दौरान ग्रामीणो ंके लिए विशेष स्वास्थ्य चर्चा भी आयोजित की जाएंगी। उन्हें जल्द जांच तथा निदान के महत्व के बारे में जानकारी देंगी।  ये चर्चा धावकों के रास्ते में पडऩे वाले शहरों कस्बो में आयोजित की जाएंगी। गुरुग्राम में 4.4 किलो मीटर लंबी वॉकथॉन के दौरान डा. रमा जोशी, निदेशक गाइनीकोलॉजी ओंकोलॉजी डा. निरंजन नायक, डायरेक्टर सर्जिकल ओंकोलॉजी ने प्रतिभागियो के साथ बातचीत की।  उन्हें ब्रैंस्ट एवं सर्वाइकल कैंसर के शीघ्र निदान के बारे में अपनाए जाने वाले जरूरी उपायों की जानकारी दी।

डा. अभिषेक सीनियर कंसल्टैंट, रेडिएशन ओंकोलॉजी ने जयपुर तक दौडऩे वाले 9 धावकों के साथ दौड़ शुरू की। इस दौड़ का उद्देश्य अगले 3 दिनों तक 210 किलो मीटर की दौड़ के रास्ते में पडऩे वाले शहरों कस्बो व देहातों में लोगों को जल्द से जल्द जांच कराने और रोग के निदान का महत्व समझाना है।  इस अवसर पर डा. रमा जोशी डायरेक्टर गाइनीकोलॉजी ओंकोलॉजी ने कहा भारत में हर साल करीब 1.60.000 महिलाओं में गाइनीको लॉजिकल कैंसर का पता चलता है और सबसे ज्यादा आम सर्वाइकल कैंसर है। 


Isha

Related News