विस अध्यक्ष की पंचकूला को सौगात, चंडीगढ़-अंबाला रेलवे लाइन पर रेलवे ओवर ब्रिज का किया उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 09:35 PM (IST)

पंचकूला(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूलावासियों को नई सौगात देते हुये सेक्टर-19 पंचकूला में चंडीगढ-अंबाला रेलवे लाईन पर लगभग 30 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित रेलवे ओवर ब्रिज का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस पुल के शुरू होने से जिलावासियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल और नगर निगम आयुक्त वीरेंद्र लाठर भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में पंहुचने पर पार्षद हरेंद्र मलिक ने ज्ञानचंद गुप्ता का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। 

 

इस मौके पर गुप्ता ने घोषणा की कि सेक्टर-19 में सामुदायिक केंद्र को भव्य रूप से विकसित किया जायेगा। इसके अलावा सेक्टर-19 में सीवरेज की समस्या के समाधान के लिये नगर निगम द्वारा नई सीवरेज लाइन बिछाई जायेगी। कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि आज पंचकूला वासियों के लिये एक ऐतिहासिक दिन है।  उन्होंने कहा कि सेक्टर-19 में रेलवे फाटक को किस्मत का फाटक कहा जाता था और आवागमन की सुविधा ना होने के कारण सेक्टर-19 पंचकूला के दूसरे सेक्टरों से कटा हुआ था लेकिन यह आरओबी रामसेतू की तरह सेक्टर-19 को पंचकूला के बाकी सेक्टरों से जोड़ने का कार्य करेगा। 

 

गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस आरओबी को बनाने की रूपरेखा 2013 में उस समय तैयार की थी जब वे यहां से विधायक भी नहीं थे। उन्होंने कहा कि उस समय की सरकार ने यहां आरओबी बनाने से यह कहते हुए इंकार कर दिया था कि केवल 600 मीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आरओबी बना हुआ है और सेक्टर-19 में नया आरओबी बनाना संभव नहीं है। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने उसी दिन संकल्प लिया था कि यदि जनता के आशीर्वाद से वे पंचकूला से विधायक चुने जाते है तो वे इस आरओबी का निर्माण कराएंगे और उन्होंने यह वादा आज पूरा कर किया है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम और रेलवे के अधिकारियों को इस आरओबी के निर्माण के लिये बधाई दी। गुप्ता ने कहा कि इसी प्रकार गांव खटौली में डांगरी नदी पर पुल बनाने के लिये गांववासी लंबे समय से मांग करते आ रहे थे परंतु पूर्ववर्ती सरकारों में उन्हें विकास के नाम पर केवल आश्वासन ही मिला। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुये लगभग 18 करोड़ रुपये की लागत से इस पुल का निर्माण करवाया गया, जिसका हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आॅनलाईन माध्यम से उद्घाटन किया था। 

 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पंचकूला के लोगों ने उन्हें 2014 व 2019 में लगातार दो बार यहां से विधायक चुनकर विधानसभा भेजा है और उन्होंने भी लोगों को बिजली, पानी, स्वास्थ्य, सड़क  और शिक्षा जैसी सभी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करवाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि अब तक पिछले आठ सालों में पंचकूला में लगभग 5 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य करवाये गये है। आज पंचकूला के साथ साथ जिला के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। पंचकूला में पीने के पानी की समस्या के समाधान के लिये लगभग 62 करोड़ रुपये की लागत से पंजाब में भाखडा कैनाल से कंजौली वाॅटर वक्र्स तक 25 किलोमीटर लंबी लाईन बिछाई गई है। इसके अलावा गांवों में लोगों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिये 50 नये ट्यूब्वैल लगवाये गये है। पंचकूला में सडकों का जाल बिछाया गया है और पंचकूला से यमुनानगर तक 1 हजार करोड़ रुपये की लागत से फोर लैन राष्ट्रीय राजमार्ग-73 का निर्माण किया गया है जोकि पंचकूला की लाईफ लाईन है। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static