Lok Sabha Election: चुनावी वर्ष में मनोहर नही नायब सैनी के लिए चाणक्य की भूमिका में नजर आएंगे राजेश खुल्लर

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 07:08 AM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): मंगलवार तक  हरियाणा कर तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहरलाल के लिए चाणक्य की भूमिका में नजर आने वाले राजेश खुल्लर अब नए मुख्यमंत्री नायब सैनी के लिए चाणक्य की भूमिका में दिखेंगे। नायाब सैनी ने खुललर की सी पी एस के रूप में नियुक्ति करके आदेश भी चीफ सैकेट्री ऑफिस से जारी करवा दिए हैं।

विधानसभा के चुनाव से पहले लोकसभा के चुनाव होने तय हैं। चुनावी वर्ष देखते हुए जिस प्रकार से मुख्य प्रधान सचिव पद पर सेवानिवृत्त राजेश खुल्लर की नियुक्ति पूर्व मनोहरलाल सरकार में हुई, उससे स्पष्ट लग रहा है था कि राजेश खुल्लर को चाणक्य की भूमिका निभानी पड़ेगी। राजेश खुल्लर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अत्यंत करीबी व निकटतम आईएएस अधिकारियों में से एक अधिकारी रहे। राजेश खुल्लर ने 1984 में पंजाब विश्वविद्यालय से फिजिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की थी।

राजेश खुल्लर अमेरिका विश्व बैंक से वापसी के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग तथा हरियाणा लोक संपर्क विभाग के एससीएस के अलावा ऍफ़ सी आर भी रहे। राजेश खुल्लर का सितंबर 2020 में तीन साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के वाशिंगटन डीसी कार्यालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति का शानदार करियर रहा।खुल्लर हरियाणा और केंद्र सरकार ने कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. राजेश खुल्लर केंद्रीय वित्त मंत्रालय में भी कार्य कर चुके हैं. राजेश खुल्लर गुरुग्राम और फरीदाबाद के मुंसिपल कमिश्नर भी रह चुके हैं और इसके साथ ही रोहतक और सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर भी रह चुके हैं। इससे पहले उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव के रूप में लगभग पांच वर्ष तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी बहुमुखी प्रतिभा के चलते वह केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं।

हरियाणा में सत्ता व विपक्ष के अधिकांश विधायक यह मानते हैं कि राजेश खुल्लर में यह खूबी है कि वह किसी को निराश नहीं भेजते हैं। राजेश खुल्लर अपनी वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कर्तव्य परायणता से अपने दायित्व का निर्वाह करते रहे हैं। हरियाणा के 1988 बैच के आइएस अधिकारी राजेश खुल्लर वीरवार को ही सेवानिवृत्त हुए थे।राजेश खुल्लर जो अतीत में हरियाणा सरकार में प्रधान सचिव के पद पर रहे हैं।खुल्लर के बारे कहा जाता है कि वह बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी व हर व्यक्ति जो दुखी हो अगर वह इनके दरवाजे तक पहुंच जाता है तो उसकी हर तरह मदद करते हैं।
        
प्रशाशनिक कार्यों में दक्षता का खुल्लर का कोई सानी नही 

राजेश खुल्लर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अत्यंत करीबी व निकटतम आईएएस अधिकारियों में से एक अधिकारी हैं। राजेश खुल्लर अमेरिका विश्व बैंक से वापसी के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग तथा हरियाणा लोक संपर्क विभाग के एससीएस के अलावा ऍफ़ सी आर भी हैं। वर्ल्ड बैंक से लौटने के बाद उन्हें कोई महत्वपूर्ण वा चुनौतीपूर्ण भूमिका अधिकारिक रूप से फिलहाल नहीं दी गई है। 

हरियाणा में सत्ता व विपक्ष के अधिकांश विधायक यह मानते हैं कि राजेश खुल्लर में यह खूबी है कि वह किसी को निराश नहीं भेजते हैं। राजेश खुल्लर पर्दे के पीछे रहकर अपनी वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कर्तव्य परायणता से अपने दायित्व का निर्वाह करते रहे हैं। राजेश खुल्लर को क्या आने वाले समय में महत्वपूर्ण भूमिका उनकी सेवानिवृत्ति के बाद मिलेगी इसकी चर्चा हर तरफ है। यह भी चर्चा है कि राजेश खुल्लर अपनी काबिलियत की बदौलत हरियाणा के अंदर एक महत्वपूर्ण भूमिका में जल्दी ही नजर आएंगे? फिलहाल यह भविष्य के गर्भ में है कि वर्तमान सरकार उनका उपयोग कहां करेगी।भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी  राजेश खुल्लर ने राजस्व एवं आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त के तौर पर कार्यभार करते हुए सेवानिवृत्ति प्राप्त की। हरियाणा लौटने के बाद वरिष्ठ आई ए एस अधिकारी राजेश खुल्लर  द्वारा सभी चैयरमैनो, विधायकों व मंत्रियो को बखूबी पूरा मान-सम्मान देने व प्रशाशनिक कार्यों में दक्षता का उनके अंदाज के सभी फैन हैं।

 राजनेताओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री के विश्वस्त होने  से लोगों को प्रशासनिक कार्य किये जाने के लिए अपेक्षाएं की कसौटी पर यह खरे उतरे चुके हैं । मनोहर सरकार के प्रधान सचिव के रूप में-अत्तीत में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भरोसेमंद टीम में सबसे विश्वासपात्र हरियाणा सरकार में  राजेश खुल्लर अब नायब सैनी के  सी एम ओ के सभी कार्यों,सभी चैयरमैनो, विधायकों व मंत्रियो को बखूबी पूरा मान-सम्मान देने व प्रशाशनिक कार्यों में दक्षता का उनका अंदाज उनकी बेहतरीन कार्यशैली का हिस्सा रहे।कई बार विकट स्थितयों में उनके द्वारा लिए गए निर्णयों से सरकार को बड़ी राहत भी मिली है।लोक संपर्क विभाग के एडिशनल चीफ सैकेट्री के रूप में इनकी मनोहर सरकार में यह तीसरी पारी है।मनोहरलाल सरकार पार्ट वन में भी 2 बार यह इसी पद पर थे।जिसका अहम कारण है मीडिया के सभी वर्गों,संगठनों,पत्रकारों ,संस्थानो से इनका जबदस्त सामंजस्य।खुललर पहले लोक संपर्क विभाग में महानिदेशक के पद पर भी कई बार रह चुके हैं। 

        
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static