शहर वालों अभी जिंदा है कोरोना, सावधानी ही है सुरक्षा, जिले में रिकॉर्ड 1879 केस, हड़कंप

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 03:05 PM (IST)

गुडग़ांव (संजय): जो कहते थे कि कोरोना चला गया वे सावधान हो जाएं। जी हां शुक्रवार को जिले में आए कोरोना ताजा मामलों ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। स्वास्थ्य विभाग बुलेटिन के मुताबिक 1879 मरीजोंं में संक्रमण की पुष्ठी की गई। जबकि उपचाराधीन महज 743 कोरोना मरीज स्वस्थ्य घोषित किए जा सके। राहत की बात ये रही कि शुक्रवार को जिले में ओमिक्रान का एक भी मरीज सामने नही आया। ज्ञात हो कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरवासियों से लगातार अभियान के तहत जागरूक किया जाता रहा है कि जिले में कोरोना अभी गया नहीं है।

ऐसे मे हर किसी को अभी कोरोना गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य है। बावजूद इसके शहर के लोगों ने कोरोना चला गया समझ कर गाइड लाइन व नियमों को उल्लंघन करने लगे। विशेषज्ञ बताते है कि लोगों की लापरवाही का ही नतीजा है जो शहर में फिर से कोरोना संक्रमण की जोरदार वापसी हुई है। राहत इस बात की है कि जिले में अब तक 1 लाख 82 हजार 933 मरीज कोरोना से जंग जीतकर अपने घरों को लौटे है। जबकि जिले में अब 5336 मरीज ही एक्टिव हैं। जिसमें से 5320 होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

ताजा मामले खतरे की घंटी
अधिकारिक विशेषज्ञों की मानें तो शुक्रवार को आए ताजा मामले शहर के लोगों के लिए खतरे की घंटी है। ऐसे में उन लोगों को अपने मन से ये ख्याल निकाल देना चाहिए जो ये समझ नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं कि कोरोना अब जा चुका है। बताया गया कि जिस तरह से बीते एक सप्ताह से कोरोना के मामलों में दिनों दिन इजाफा हो रहा है कि उससे साफ पता चल रहा है कि आने वाले दिनों में खतरा और बढ़ेगा।

सुुधरे नहीं तो बदतर होंगे हालात 
अधिकारियों की मानें तो लाख चेतावनी व जागरूकता के बाद भी लोगों में सुधार नही देखा जा रहा है। ऐसे में एक बार फिर से शुक्रवार को आए मामलों ने ये संकेत दे दिया है कि अब नही सुधरे तो हालात पहले से ज्यादा खराब होंगे। हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ओर से कोरोना को हराने की हर संभव कोशिश की जा रही है। बावजूद इसके शहर के लोगों में कोई सुधार नही देखा जा रहा है।

एक नजर अब तक आंकड़ों पर
23 लाख 55 हजार 327 टेस्ट अब तक। 
21 लाख 55 हजार 103 मरीज नेगेटिव। 
1 लाख 89 हजार 216 मरीजों की जांच।
5356 मरीज जिले मेे अब तक एक्टिव।
5320 मरीज होम आइसोलेशन में अब तक।
44 लाख 49 हजार 257 को टीके की डोज। 

कंटेनमेंट जोन की संख्या में की गई है वृद्धि
कोरोना संक्रमण की बढ़ती गति से साईबर सिटीवासी परेशान होने शुरु हो गए हैं। नया गुडग़ांव व डीएलएफ क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक मिल रही है। एक अनुमान के अनुसार जिले में जो कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं उनमें आधे से अधिक नए गुडग़ांव व डीएलएफ क्षेत्र के ही हैं। जिला प्रशासन ने इन क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ा दी है। अब जिले में कंटेनमेंट की संख्या 2 दर्जन हो गई है और जिला प्रशासन ने इन क्षेत्रों की मॉनिटरिंग के लिए अधिकारियों की नियुक्तियां भी कर दी हैं तथा उन्हें आदेश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के साथ-साथ कंटेनमेंट जोन में निर्धारित मापदंडों व आदेशों का पालन कराएं और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सबसे अधिक मामले तिगरा, घाटा, चंद्रलोक, बजीराबाद, बादशाहपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के क्षेत्र में आ रहे हैं। इसी प्रकार फाजिलपुर, कासन, लक्ष्मण विहार क्षेत्र की प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से संबंधित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इन क्षेत्रों में कोरोना जांच भी बड़े स्तर पर चल रही है। जब जांच कार्य युद्ध स्तर पर शुरु किया गया तो तभी इन संक्रमितों का पता चल पाया है। स्वास्थ्य विभाग ने जांच कार्य तेज किया हुआ है। हजारों की संख्या में जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं। बताया जाता है कि जहां पहले प्रतिदिन कोविड जांच के लिए 4-5 हजार नमूने लिए जा रहे थे, वहीं अब प्रतिदिन 10 हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। जांच का दबाव बढऩे के साथ ही अब रिपोर्ट भी लंबित होती जा रही है। यह आंकड़ा भी प्रतिदिन बढ़ रहा है। इस सबके बावजूद भी लापरवाह लोग बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा लगता है कि उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर से कोई सबक नहीं लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static