मॉडल संस्कृति स्कूलों में दीवाली से पहले बड़े स्तर पर होंगी नियुक्तियां

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2022 - 12:04 AM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी):  शिक्षा विभाग में टीचर्स के तबादलों के बाद मॉडल स्कूलों और आरोही स्कूलों में नियुक्ति प्रक्रिया लगातार जारी है। विभाग की ओर से मंगलवार को CENTA परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है,जिसमें करीब 5000 शिक्षक परीक्षा में भाग लेंगे। नियुक्ति प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी देते हुए शैक्षणिक शाखा के सहायक निदेशक नंद किशोर वर्मा ने बताया की विभाग की पूरी तैयारी है कि दीवाली से पहले सभी मॉडल स्कूलों में  रिक्त पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाए।

नंद किशोर वर्मा ने बताया कि ऑनलाइन तबादलों के बाद मॉडल स्कूलों में अलग अलग विषयों के करीब 1500 और आरोही स्कूलों में 300 पीजीटी के पद रिक्त हैं जिनके लिए मंगलवार यानी कल CENTA परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कुछ शिक्षक जिन्होंने अगस्त में CENTA परीक्षा दी थी ,उसमे पास शिक्षकों के भी कल नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे।

सहायक निदेशक ने बताया कि CENTA परीक्षा का शेड्यूल सभी आवेदक शिक्षकों को भेज दिया गया है , शिक्षकों की संख्या को देखते हुए पूरे प्रदेश में परीक्षा के लिए 12 केंद्र बनाए गए हैं जिनमे  अम्बाला में एक परीक्षा केंद्र ,फरीदाबाद में भी एक परीक्षा केंद्र, गुरुग्राम में 3 परीक्षा केंद्र ,हिसार में भी 3 परीक्षा केंद्र जबकि करनाल और  रोहतक में दो- दो परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। परीक्षा को निष्पक्ष सुव्यवस्थित कराने के लिए 2 चरणों मे रखा गया है,परीक्षा का पहला चरण दोपहर 01 बजे से लेकर 02:30 बजे तक होगा,जबकि दूसरा चरण शाम को 4 बजे से 05:30 बजे तक होगा।

परीक्षा के बाद जल्दी ही रिजल्ट जारी होगा जिसमें मेरिट के आधार पर शिक्षकों को उनकी पसंद के स्कूल अलॉट किये जायेंगे।गौरतलब है कि प्रदेश में मॉडल संस्कृति स्कूलों ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत जल्दी ही एक अलग पहचान बनाई है,जिसके चलते लगातार इन स्कूलों में ना केवल छात्र संख्या बढ़ रही है बल्कि इन स्कूलों में पास हुए छात्र आईआईटी और दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Related News

Recommended News

static