बारिश में ही तैयार कर दी सड़क, चंद घंटों में टूटी

11/29/2019 9:31:20 AM

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : सुभाष पार्क के सामने की सड़क का निर्माण बारिश में ही कर दिया गया। न मापदंड देखा और न मौसम के साफ होने का इंतजार किया गया। बारिश की बूंदें पड़ते ही सड़क की बजरी इधर-उधर बिखर गई है जो वाहन चालकों की जान की आफत बन गई है। सड़क को दोबारा दुरुस्त करने के लिए ठेकेदार द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। इस कारण सरकारी राजस्व को तो नुक्सान पहुंच ही रहा है, लेकिन आमजन के विकास कार्य भी आधे-अधूरे पड़े हैं।

सिटीजन फोरम ने गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री से मांग की कि विभाग व ठेकेदार की जवाबदेही तय होनी चाहिए ताकि नियमों की अनदेखी पर उसे सजा मिल सके। आमजन से जुड़े मुद्दों पर हरियाणा सरकार के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रधान मेन बाजार व संयोजक सिटीजन फोरम अजय गुलाटी ने पहल की है ताकि छावनी के लोगों को सही व समुचित सुविधाएं मिल सकें।

अजय ने बताया कि विकास कार्यों की महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल सड़क निर्माण कार्य जो अम्बाला में गतिशील है, उसकी कार्य निर्माण शैली के कारण जनता को परेशानी हो रही है। निर्माण कार्यों में अनियमितता व लापरवाही के कारण समय की बर्बादी तो हो ही रही है, वहीं वाहन चालकों की जान भी जोखिम में है। सड़कें खोदकर छोड़ दी जाती हैं। कार्यस्थल पर न तो कोई चेतावनी बोर्ड लगाया जाता है और निर्माण से संबंधित कोई जानकारी प्रदॢशत की जाती है ताकि मुश्किल की घड़ी में लोग अपनी शिकायत दर्शाए नम्बर पर कर सकें।

उन्होंने कहा कि निर्माण स्थल पर रोशनी व चमकीली टेप के साथ रिफ्लैक्टर लगाया जाना चाहिए। निर्माण कार्य की समय सीमा पर विशेष ध्यान देना अनिवार्य है। इस्तेमाल हो रही सामग्री और मापदंडों का भी पूरा निरीक्षण जरूरी है अगर खामी पाई जाती है तो संबंधित विभागीय अधिकारी व ठेकेदार पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

अजय ने बताया कि अभी भी अधिकांश स्थानों पर आधी-अधूरी सड़कें आमजन के लिए मुसीबत बनती जा रही हैं। इसमें जगाधरी रोड, सब्जी मंडी लालकुर्ती रोड, हाथीखाना रोड, सुभाष पार्क रोड, महेश नगर की तरफ जाने वाली रोड का अधूरा निर्माण व बीच सड़क पड़े गड्ढों हकीकत बयां कर रहे हैं।


Isha

Related News