हांसी में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, रिकॉर्ड 181 लोगों की सैंपलिंग हुई

8/10/2020 10:20:15 AM

हांसी (संदीप सैनी): शहर में एक साथ 25 कोरोना केस मिलने के बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है। रविवार को शहर में रिकॉर्ड 181 सैंपल लिए गए हैं। पुलिस थानों व चौकियों में तैनात करीब 90 पुलिस कर्मियों के सैंपल हुए व लाल सड़क पर कोरोना हॉट स्पॉट बन चुके कंटेनमेंट से 79 लोगों के सैंपल लिए गए हैं।

वहीं, शहर में रविवार को कोरोना पॉजिटिव छह मरीज मिले हैं जिनमें से 4 मरीजों की उम्र 55 पार है। बता दें कि शनिवार को शहर में कोरोना के एक साथ करीब 25 मरीज मिलने के बाद सनसनी फैल गई थी। जिनमें सीआइए थाने के पुलिस कर्मी व चाय वाला संक्रमित मिले थे। 

कोरोना का संक्रमण बेकाबू ना हो इसे लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति तैयार कर ली है और रविवार को डॉ पुलकित द्वारा शहर में रिकॉर्ड स्तर पर सैंपलिंग की गई। पुलिस थानों व चौकियों में तैनात पुलिस कर्मियों के सैंपल लिए गए हैं। 10 रैपिड टेस्ट भी किए गए, गनीमत रही कि कोई पॉजिटिव केस नहीं मिला। स्वास्थ्य विभाग का पुलिस कर्मियों व कंटेनमेंट जोन में सैंपलिंग पर अधिक फोकस रहा। लाल सड़क पर पॉजिटिव मिले चाय वाले की दुकान के पास सोमवार को सैंपलिंग की जाएगी।

लापरवाही की पराकाष्ठा, हॉट स्पॉट में सैंपल देने से किया इंकार
लाल सड़क कंटेनमेंट जोन में कोरोना का हॉट स्पॉट बन चुका है। यहां शनिवार को एक साथ 15 पॉजिटिव केस मिले थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम रविवार को यहां सैंपलिंग करने पहुंची तो एक परिवार ने सैंपल देने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह निजी लैब से जांच करवाएंगे। 

जिसके बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे, लेकिन परिवार नहीं माना। ड्यूटी मजिस्ट्रेट एडवोकेट अमित कुमार ने बताया कि शाम को बारिश के कारण कुछ सैंपल नहीं हुए हैं। अगर सोमवार को भी इन लोगों द्वारा सैंपल देने से इंकार किया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।  

6 नए कोरोना मरीजों में 4 की उम्र 50 पार
चेता मोहल्ला, लाल सड़क व डडल पार्क में कुल छह कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनमें से 4 मरीजों की उम्र 55 साल से अधिक है। चेता मोहल्ला में 67 वर्षीय व्यक्ति व उसकी 65 वर्षीय पत्नी पॉजिटिव मिले हैं। उनकी ज्वैलरी की दुकान है और बीते हफ्ते से बुखार था। दोनों को जिंदल अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। डडल पार्क में मिले एक व्यक्ति की उम्र 62 व दूसरे की 59 वर्ष है। जिनमें से एक व्यक्ति को जिंदल में शिफ्ट किया गया है। इनके अलावा दो मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।

शहर में कम्युनिटी स्प्रेड नहीं
महामारी का कम्युनिटी स्प्रेड अर्थात कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब माना जाता है जब किसी संक्रमित व्यक्ति के सोर्स का आधार ना हो। यानी बगैर किसी संक्रमित के संपर्क में आए ही पीड़ित हो जाने वाली स्थिति। जबकि शहर में अभी तक जो कोरोना केस मिले हैं उनमें से ज्यादातर के संक्रमित होने का सोर्स है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी शहर में कम्युनिटी स्प्रेड की स्थित होने से इंकार किया जा रहा है।

एक अस्पताल सील किया है
एसडीएम डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि सिसाय पुल के पास एक निजी अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीज गया था। इस अस्पताल में एहतियातन सील किया गया है व सैनिटाइज करवाया जाएगा। शहर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है। मार्केट में भीड़ कम करने के लिए सोमवार से कार्रवाई की जाएगी। 


Edited By

vinod kumar

Related News