वैज्ञानिकों का दावा- कोरोना महामारी की तीसरी लहर जरूर आएगी!, न करें लापरवाही

9/14/2021 11:44:21 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज): पूरा विश्व कोरोना महामारी की दो लहर झेल चुका है, अब भारत में तीसरी लहर भी दस्तक देने वाली है। मेडिकल साइंस से जुड़े वैज्ञानिकों ने लोगों से अपील की है कि जितना जल्दी हो सके प्रत्येक व्यक्ति वैक्सीन जरूर ले ले, तीसरी लहर जरूर आएगी। पीजीआई रोहतक में कार्यरत डॉ. रमेश वर्मा का कहना है कि तीसरी लहर उन लोगों को ज्यादा प्रभावित करेगी जो लोग क्रॉनिकल बीमारी से पीड़ित हैं और जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली, इसमें चाहे बड़े हों या फिर बच्चे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोगों को कोरोना नियमों के पालन में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए अन्यथा यह लापरवाही उनके लिए घातक साबित हो सकती है।

PunjabKesari, Haryana

रोहतक स्थित पंडित बीडी शर्मा पीजीआईएमएस के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में प्रोफेसर पद पर कार्यरत और पूरे भारत में कोवैक्सीन ट्रायल टीम के पीजीआई रोहतक में कोऑर्डिनेटर डॉ. रमेश वर्मा ने तीसरी लहर पर जानकारी देते हुए बताया कि लोग लापरवाह ना हों क्योंकि भारत में तीसरी लहर जरूर आएगी। समय रहते हर एक व्यक्ति को चाहिए कि वह वैक्सीन जरूर लगवा लें, क्योंकि इस बीमारी से बचने के लिए लोगों का वैक्सीनेट होना ही एकमात्र बचाव है। उन्होंने कहा कि अगर भारत में दो तिहाई लोगों को वैक्सीन लग जाती है तो आने वाली तीसरी लहर कम असरदार हो सकती है।

PunjabKesari, Haryana

उन्होंने कहा कि जिस तरह से तीसरी लहर में बच्चों पर ज्यादा प्रभाव पडऩे की बात कही जा रही है जो ठीक नहीं है। अभी हाल ही में आईसीएमआर और पीजीआई चंडीगढ़ ने बच्चों पर एक सर्वे किया है जिसमें 70 प्रतिशत बच्चों में इम्यूनिटी मजबूत बताई गई है। दूसरा बच्चों में रिसेप्टर कम पाया जाता है जिस पर कोरोना वायरस चिपकता है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वैक्सीन लेने के बाद भी लोग कोरोना बचाओ नियमों का पालन अवश्य करें, जिसमें सामाजिक दूरी, बार-बार हाथ धोना और मास्क का प्रयोग जरूरी है।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

static