अब शादी समारोह व कार्यक्रमों के लिए एस.डी.एम. की अनुमति जरूरी : विज

punjabkesari.in Friday, Apr 23, 2021 - 07:33 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि कोविड की स्थिति को देखते हुए 23 अप्रैल से राज्य में दुकानें प्रतिदिन सायं 6 बजे के बाद बंद रखी जाएंगी। प्रदेश में इस आदेश का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ गुरुग्राम में 800 बिस्तरों का अस्पताल बनाने की भी योजना है। 

विज ने आज एक ट्वीट में यह जानकारी देेते हुए कहा कि इसके साथ ही किसी भी प्रकार की अनावश्यक भीड़ एकत्र होने पर पाबंदी रहेगी। यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार का कार्यक्रम करता है तो उसे पहले स्थानीय एस.डी.एम. की स्वीकृति लेनी होगी। इसके लिए इनडोर के लिए 50 लोगों तथा आऊटडोर के लिए 200 लोगों की मंजूरी लेनी होगी और कोविड के नियमों का पालन करना होगा। इसके साथ ही रात्रि कफ्र्यू 10 बजे से सुबह 5 तक रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत में कोविड के ज्यादा मामले हैं, जिस पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश में वैक्सीन, ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर सहित किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में करीब 32 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण की पूरी तैयारी कर ली है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कल ही हमें 162 एम.टी. ऑक्सीजन का आबंटन किया गया है। हम अपने ऑक्सीजन प्लांट्स से दिल्ली, पंजाब को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति करवा रहे हैं। इन प्लांट पर हमने पुलिस सुरक्षा दी है ताकि कालाबाजारी न हो सके।

गुरुग्राम में ऑक्सीजन की किल्लत दूर करने के लिए अफसर तैनात
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आदेशों पर गुरुग्राम में अस्पतालों को ऑक्सीजन मुहैया करवाने के लिए एक अफसर की तैनाती की गई है। विज ने आई.ए.एस. डा. साकेत कुमार को आदेश दिए हैं कि किसी भी जिले में ऑक्सीजन की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। खासकर गुरुग्राम जिले में सभी छोटे-बड़े अस्पतालों को जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन सप्लाई देने को कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्री के पास गुरुग्राम जिले में ऑक्सीजन की कमी होने को लेकर शिकायतें आई थीं।

एस.ओ.पी. की पालना के लिए विज ने गृह विभाग की बुलाई बैठक
कोविड रोकथाम के लिए सरकार की ओर से जारी किए गए फरमानों की पालना करवाने के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को गृह विभाग के आला-अधिकारियों की अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, डी.जी.पी. मनोज यादव व अन्य कई अफसर मौजूद रहेंगे। इस बैठक में कोविड को लेकर सख्ती बरतने के आदेश दिए जाएंगे।

विज ने कोविड के कारण तबादलों पर लगाई रोक
गृह मंत्री अनिल विज ने अपने विभाग के सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों को पत्र भेजकर तत्काल प्रभाव से तबादलों पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं। विज ने कहा कि हालांकि सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश नहीं जारी किया गया है लेकिन उन्होंने अपने गृह, स्वास्थ्य, शहरी निकाय, तकनीकी शिक्षा, मैडीकल शिक्षा व आयुष में तबादले नहीं करने के आदेश दिए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static