SKM ने MSP समिति के लिए सदस्यों के नाम देने से किया इनकार, रखी ये बड़ी मांग ?

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 09:31 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार और किसानों के बीच किसी ना किसी मुद्दे को लेकर टकराव देखने को मिल रहा है। इसी बीच अब एक बार फिर संयुक्त किसान मोर्चा कि ओर से एक बयान दिया गया है। जिसमें वो सरकार को आड़े हाथों लेते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने भारत सरकार की मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) पर प्रस्तावित समिति के लिए मोर्चा से नाम देने से इनकार कर दिया है। मोर्चा ने कहा कि सरकार ने एमएसपी पर प्रस्तावित समिति के बारे में SKM के सवालों को टाला है। ऐसे में वह तब तक समिति के लिए नाम नहीं देंगे जब तक यह स्पष्ट नहीं हो जाता कि इस कमेटी में कौन होंगे, यह क्या करेगी और कैसे काम करेगी।

इस विषय पर मोर्चा के नेताओं का साफ कहना है कि सरकार ने दिसंबर महीने से इस समिति के गठन को लेकर कोई कदम नहीं उठाया । जिसके चलते ही 31 जनवरी को किसानों ने विश्वासघात दिवस मनाया। मोर्चा ने कहा कहा कि सरकार ने आचार संहिता का बहाना भी लिया लेकिन चुनावों के दौरान लगाई गई आचार संहिता पहले से घोषित निर्णय के कार्यान्वयन पर रोक नहीं लगाती है।

सयुंक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने कहा कि 22 मार्च को, एसकेएम समन्वय समिति के सदस्य युद्धवीर सिंह को कृषि सचिव संजय अग्रवाल का फोन आया, जिसमें भारत सरकार द्वारा गठित समिति के लिए एसकेएम से दो से तीन नामों को आमंत्रित किया गया। इस मौखिक संदेश से यह कुछ स्पष्ट नहीं हुआ कि इस समिति में और किन्हें शामिल किया जाएगा। इसका काम और कार्यकाल क्या होगा तथा यह कैसे काम करेगी।

फिलहाल एसकेएम की समिति पर स्पष्टीकरण करने की मांग है। नेताओं ने साफ किया है कि समिति का गठन स्पष्ट और सहमत शर्तों पर किया जाना चाहिए और उन्हें पूर्ण तौर पर जानकारी दी जाए। नेताओं ने कहा कि जब तक हम इस समिति के स्वरूप और कार्यसूची से पूरी तरह अवगत नहीं होंगे, तब तक ऐसी किसी समिति में भाग लेना सार्थक नहीं होगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static