आज से शुरू होगा विधानसभा का विशेष सत्र, नए विधायकों के लिए लगेगा प्रशिक्षण शिविर(VIDEO)

1/20/2020 2:31:40 AM

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि आज यानि सोमवार से विधानसभा सत्र शुरू होगा। यह विधानसभा डेढ़ दिन का होगा। विधानसभा सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। प्रशिक्षण शिविर 21-22 जनवरी तक होगा। इस विशेष विधानसभा सत्र में एससी बीसी सीटों के आरक्षण का बिल पास कराया जाएगा, क्योंकि इनके आरक्षण की अवधि 25 जनवरी को खत्म हो रही है। हर 10 साल में इसकी अवधि बढ़ाने के लिए बिल पास किया जाता है, और नियम के तहत राज्यसभा लोकसभा में बिल पास हो चुका है।

ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि सत्र में प्रश्नकाल नहीं रहेगा, यह सत्र विशेष सत्र है। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव अगर कोई अर्जेन्ट मुद्दे पर आएगा तो विचार उसकी महत्ता पर होगा। सत्र में कोई सवाल आने की भी संभावना नहीं है। 20, 21 जनवरी को सत्र चलेगा पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। इसका कार्यकाल 21 जनवरी मॉर्निंग सत्र तक रहेगा। गुप्ता ने कहा कि कहा हरियाणा विधानसभा का सत्र 2 चरणों में पहले चरण में राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा होगी, जबकि फाइनल फैसला होने वाली बिजनेस एडवाईजरी कमेटी की बैठक में होगा।

दूसरे चरण में 21 जनवरी को दोपहर 3 बजे से ओरिएंटेशन कार्यक्रम की शुरुआत होगी, जिसमें लोकसभा के स्पीकर सहित कई एक्सपट्र्स हिस्सा लेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम का समापन करेंगे, जबकि इसकी शुरुआत सीएम मनोहर लाल करेंगे।

विधायकों के लिए रखे गए इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में लोकसभा सचिवालय के डायरेक्टर विनय कुमार मोहन, लोकसभा डायरेक्टर जय कुमार और लोक सभा डायरेक्टर पुल्लिंग बी बूटिया हिस्सा लेकर विधायकों को संबोधन करेंगे। इसमें विनय कुमार मोहन लोक सभा सचिव लेजिस्लेटिव बिजऩेस पर गवर्नमेंट एंड प्राइवेट बिजनेस पर अपना संबोधन करेंगे। जय कुमार पार्लियामेंट्री गवर्नर एड्रेस इम्पोर्टेंस पर संबोधन करेंगे और पुल्लिंग बी बूटिया- डायरेक्टर कमेटी सिस्टम इन लेजिस्लेटिव असेंबली पर विधायकों को संबोधित करेंगे।

हंगामा न हो इसके लिए विधायकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस ओरिएंटेशन कार्यक्रम में सभी लोकसभा और राज्यसभा के 14 सांसदों को भी निमंत्रण दिया है। उन्होंने बताया कि इस बार 44  विधायक नए हैं। 22 जनवरी को शाम 4:00 बजे तक यह शिविर चलाया जाएगा। नए विधायकों को सदन की कार्यवाही में मर्यादा में रहकर जनहित मुद्दों को उठाने के बारे में भी बताया जाएगा, सदन में हंगामा ना हो या तू तू मैं मैं ना हो इसके लिए भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के मार्ग दर्शन में अनुभवी व 5 प्रमुख विषयों में महारत हांसिल किए लोकसभा के 5 ऐसे उच्च अधिकारियों को 21 व 22 जनवरी को लगने वाले प्रशिक्षण शिविर में बुलाया जा रहा है जो 5 महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रशिक्षण देंगे।


Shivam

Related News