प्रदेश के आई.टी.आई. से पास उद्यमियों को मिलेंगे उद्यमी अवार्ड: मूलचंद

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 12:29 PM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय): हरियाणा सरकार ने युवाओं को उद्यमिता से जोडऩे के मकसद से प्रदेश के सरकारी व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों से आई.टी.आई. कोर्स पास करने के बाद उद्यमी बनने पर उन्हें सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस योजना का मकसद हरियाणा राज्य की आई.टी.आई. संस्थानों से पास युवाओं को नौकरी तलाशने की अपेक्षा स्वरोजगार शुरू करने की ओर अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित करना है।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि इसके लिए एक नई योजना को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना के तहत जिला स्तर पर 3 श्रेष्ठ उद्यमियों को उद्यमी अवार्ड तथा क्रमश: 10 हजार रुपए, 7 हजार 500 रुपए और 5 हजार रुपए का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तर के इन सभी 66 उद्यमी अवार्ड विजेताओं में से 3 उद्यमियों को आगामी 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाले उम्मीदवारों को क्रमश: 50 हजार रुपए, 40 हजार रुपए और 30 हजार रुपए का राज्य स्तरीय नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए विभाग द्वारा हर साल अक्तूबर में विज्ञापन जारी किया जाएगा और उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला शिक्षुता एवं आत्मनिर्भर कमेटी जिला स्तरीय पुरस्कारों के लिए इस वर्ष 18 जनवरी, 2022 से पहले प्राप्त आवेदनों में से विजेता 3 उम्मीदवारों की सूची अंतिम करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static