बीमारी से मरने वाला था लावारिस कुत्ता, फेसबुक से चमकी किस्मत और पहुंच गया अमेरिका

2/18/2020 11:30:30 AM

बहादुरगढ़(प्रवीण) : दिल्ली की गलियाें में घूम रहे बीमार कुत्ते की डेढ़ माह में किस्मत चमक गई। बीमारी की वजह से मरने के कगार पर पहुंचे इस कुत्ते का अमेरिका रहने वाली एक एनआरआई ने बहादुरगढ़ की संस्था की मदद से इलाज करवाया। वहीं, फेसबुक के जरिये अमेरिका में अपने दोस्तों को भी इसकी तस्वीर शेयर की।

अब अमेरिका के रहने वाले एक परिवार ने इस कुत्ते को गोद ले लिया। 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे वाले दिन यह कुत्ता हवाई जहाज से अमेरिका पहुंच गया। इसे कहते हैं किस्मत का खेल। दरअसल, दिल्ली के राजाेरी गार्डन में जनवरी में अपनी मां से मिलने अमेरिका से आई वीनस काैर मुल्तानी की नजर इस बीमार कुत्ते पर पड़ी। 

अमेरिका भेजने में 60 हजार रुपए आया खर्च
संस्था के प्रधान हरिप्रकाश मंगला और धीरज ने बताया कि दिल्ली में साउथ एक्स में पशुओं की डाॅक्टर डाॅ. प्रेमलता चौधरी ने इस इंडियन स्ट्रीट डॉग की मेडिकल रिपोर्ट तैयार की। इसमें कहा गया कि कुत्ते की वैक्सीन के सभी इंजेक्शन दिए जा चुके हैं व कुत्ता किसी भी बीमारी से पाड़ित नहीं है। विदेश में कुत्ता गोद देने से पहले संस्था ने दंपती से शपथपत्र भी लिया कि वे उसका पूरा ख्याल रखेंगे।

इसे अमेरिका भेजने में करीब 60 हजार रुपए खर्च हुए, जिसे अमेरिका के परिवार ने ही वहन किया। 14 फरवरी को यह कुत्ता अमेरिका अपने नए घर पहुंच चुका है। कुछ समय पहले ही गार्डियन ऑफ एंजेल्स संस्था ने बहादुरगढ़ में बेसहारा पशुओं व पक्षियों के उपचार का कार्य शुरू किया है। संस्था न केवल उपचार बल्कि पशुओं से संबंधित और समस्याओं के निवारण का काम कर रही है। उन्होंने इस मुहिम को जीव सेवा क्रांति का नाम दिया है।


Edited By

vinod kumar

Related News