विद्यार्थियों के भविष्य के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण का भी कार्य कर रहे अध्यापक: कंवरपाल गुर्जर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 20, 2022 - 07:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी) : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को पंचूकला के इंद्रधनुष आडिटोरियम मे आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रम की मंडल स्तरीय कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने  कहा कि अध्यापक राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ विद्यार्थियों के भविष्य के निर्माण का काम भी करते हैं। उनके द्वारा पढ़ाए जा रहे बच्चे अलग-अलग क्षेत्रों में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। 

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को पंचूकला के इंद्रधनुष आडिटोरियम मे आयोजित प्रवेश उत्सव कार्यक्रम की मंडल स्तरीय कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा लगाई विज्ञान प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष सरकारी स्कूलों में लगभग साढ़े चार लाख विद्यार्थियों के दाखिले हुए थे। हमारा प्रयास है कि इस वर्ष भी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या पिछले वर्ष से ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि एक अध्यापक के अंदर नेतृत्व की भावना का होना बेहद जरुरी है, जिससे वह समाज के अलग-अलग वर्गों से जुड़कर विद्यालय में अच्छे बदलाव ला सकता है। शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों व स्कूल से जुड़े स्थानीय लोगों से अपील की है कि वे निरंतर स्कूलों के संपर्क में रहे, ताकि नए-नए सुझावों और विचारों से शिक्षा और स्कूल का स्तर ऊंचा उठे। 

शिक्षा मंत्री ने कार्यक्रम में आए जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, स्कूल प्रिंसिपल को निर्देश दिए कि प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में आए छात्रों से संवाद करें। उनसे सरकारी स्कूलों में आने की वजह का आम लोगों में ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में जिन भी सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है, हमें उन स्कूलों से प्रेरणा लेनी चाहिए।

उन्होंने फतेहाबाद जिला की चार पंचायतों और झज्जर जिला की दो पंचायतों को सम्मानित भी किया। इन पंचायतों के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बेहद कम रह गई थी। यहां की ग्राम पंचायत और ग्रामीणों ने सरकार के साथ मिलकर स्कूलों की व्यवस्था को ठीक किया और ग्रामीणों को सरकारी स्कूल में ही विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया। इससे इन ग्राम पंचायतों के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ। आज पूरे प्रदेश के सरकारी स्कूलों को इनसे प्रेरणा लेने की जरुरत है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static