स्वच्छता मैप की गाइडलाइन के तहत होगा स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का सर्वे

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 03:11 PM (IST)

हिसार (संदीप): स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के अनुसार शहर में स्वच्छता सर्वे करने के लिए शहर का स्वच्छता मैप तैयार किया जाएगा। स्वच्छता मैप के अनुसार स्वच्छता टीम शहर में निरीक्षण करेगी। स्वच्छता मैप के तहत शहर की सभी क्षेत्रों को कटैगेरी वाइज मैप पर अपडेट किया जाएगा।

स्वच्छता मैप में शहर के सभी सरकारी कार्यालय, सभी वार्ड, निगम दायरे में आने वाली सभी फैक्ट्रियां, कचरा प्वाइंट सहित शहर की पूरी प्रोपर्टी को स्वच्छता के मैप पर लाया जाएगा। सर्वे में खुले में शौच की समस्या से मुक्ति, कूड़ा निस्तारण, सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के आधार पर शहरों को अंक दिए जाएंगे। इस साल के सर्वे में सबसे खास है कि शहरों को निरंतरता के आधार पर अंक दिए जाएंगे। सर्वे में इस बार कुल 4000 अंक रखे गये हैं।

लाल व हरे रंग के संकेत से मिलेगी जानकारी
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत पूरी तरह से साफ व स्वच्छ मिलने वाली जगह यानी एरिया को हरे रंग का संकेत दिया जाएगा। गंदगी भरे एरिया को लाल रंग का संकेत दिया जाएगा। ये सब जानकारी स्वच्छता मैप पर अपडेट होगी। इस साल का सर्वे तिमाही के आधार पर होगा और मंत्रालय अगले साल की पहली तिमाही में इसकी वाॢषक रिपोर्ट जारी करेगा।

सबसे सुंदर शहर को मिलेंगे 4 हजार अंक
इस वर्ष के दूसरे और तीसरे त्रैमास में विभिन्न गतिविधियों का आंकलन करके निकायों को रैंकिंग दी जाएगी। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के 3000 अंक और 1000 अंक लीग के साथ सर्वेक्षण को जोड़ कुल 4000 अंकों का होगा। सर्वेक्षण में शहरों को खुले में शौच की समस्या से मुक्ति, सार्वजनिक स्थलों पर गंदगी से निजात दिलाने और कूड़ा निस्तारण के प्रयासों की समीक्षा की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static