अवैध रूप से चल रहे 112 RO प्लांट पर लटकी तलवार, हरियाणा वॉटर रिसोर्स अथॉरिटी ने DC ने मांगा जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 11:25 AM (IST)

फरीदाबाद : शहर में अवैध रूप से चल रहे आरओ प्लांट पर बंद होने की तलवार लटक गई है। क्योंकि यह सभी आरओ प्लांट अवैध रूप से ट्यूबवेल लगाकर धरती से पानी खींच रहे है। जिससे भूजलस्तर लगातार गिरता जा रहा है। शहर में चल रहे 112 आरओ प्लांट की रिपोर्ट हरियाणा वाटर रिसोर्स अथॉरिटी ने डीसी विक्रम कुमार से मांगी है। वहीं ऑथारिटी ने अपनी इंफोर्समेंट टीम से इसको लेकर सर्वे भी कराया है। 

डीसी ने सभी अधिकारियों की मीटिंग लेकर उचित रिपोर्ट मांगी है ताकि कार्रवाई कर उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जा सके। वहीं दूसरी तरफ इन आरओ प्लांट पर कार्रवाई करने से शहर में पानी का संकट गहरा जाएगा। क्योंकि इन आरओ प्लांट से हर रोज 150 एमएलडी पानी जनता इस्तेमाल करती है। कई आरओ प्लांट चलाने वालों ने नगर निगम की लाइन को पंचर कर कनेक्शन लिया हुआ है तो कई ने अवैध रूप से बोरिंग कर ट्यूबवेल लगाया हुआ है।

निगम बीच-बीच में इन आरओ प्लांट पर कार्रवाई का प्रयास करता है, लेकिन कुछ दिन बाद स्थिति वैसे ही हो जाती है। 1 हजार से लेकर 5 हजार लीटर क्षमता वाले प्लांट्स बिना किसी इजाजत के लगाकर लोगोंं को बेचा जा रहा है। इनकी दुकान से लोग पानी 10 रूपये प्रति कैंपर भर कर ले जाते हैं एक कैंपर 20 लीटर का होता है। कई लोगों ने तो अब गाड़ी के अंदर टैंक रखा हुआ है जो सीधा लोगोंं के घर तक पानी की सप्लाई करते हैं। क्योंंकि शहर में सप्लाई होने वाला पानी डायरेक्ट नहीं पीया जा सकता है। पानी पीने के लिए या तो घर पर पानी प्यूरिफाई करने की मशीन लगानी होती है। या फिर इन आरओ प्लांट्स वालों से पानी खरीदना होता है। 

नगर निगम की ओर से पहले भी सेक्टर और कॉलोनियों में आरओ प्लांट को बंद करने की कार्रवाई की थी। जिसके बाद जल संकट पूरी तरह से गड़बड़ा गया था। जिसके बाद निगम को मजबूरन इस कार्रवाई को रोकना पड़ा था। अब अगर दोबारा कार्रवाई होती है तो कॉलोनियों में पानी की दिक्कत बढ़ जाएगी। क्योंकि इस वक्त एनआईटी, बडखल व ओल्ड फरीदाबाद के साथ साथ बल्लभगढ़ क्षेत्र की कॉलोनियों में रहने वाले लोग आरओ प्लांट्स का पानी इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इन कॉलोनियों में दो से तीन दिन के बाद पानी आता है। हालांकि ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ में पानी सप्लाई थोड़ी ठीक है लेकिन एनआईटी और बडखल विधानसभा में सबसे ज्यादा पानी की दिक्कत है। अगर इन आरओ प्लांट्स को बंद कर दिया जाएगा तो पानी का संकट गहरा जाएगा। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static