कैथल के निजी स्कूलों पर लटकी कार्रवाई की तलवार, नियमों को दरकिनार कर बिना मान्यता के धड़ल्ले से चल रहे स्कूल

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 05:43 PM (IST)

कैथल (जयपाल) : शिक्षा विभाग की तरफ से कैथल जिले के 10 से ज्यादा निजी स्कूलों पर कार्यवाही की तलवार लटक चुकी है जिसमें जिले के ऐसे स्कूल भी शामिल है जिनके पास सरकार से मान्यता तक नहीं है और फिर भी वह धडल्ले से अपना स्कूल चला बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। 

बताया जा रहा है कि कई स्कूल तो ऐसे हैं जिनके पास अग्निशमन यंत्र की एनओसी नहीं है और कई स्कूलों में शिक्षकों की योग्यता पूरी नहीं है और कईयों में तो नर्सरी और केजी के विद्यार्थियों को पढ़ाने की भी अनुमति नहीं है। उसके बावजूद भी वह छोटे बच्चों को पढ़ा रहे हैं। जिले में ऐसे एक दो नहीं बल्कि एक दर्जन के करीब स्कूल है, जो अब शिक्षा विभाग की रडार पर आ चुके हैं जिन पर बहुत जल्दी कोई ठोस कार्रवाई हो सकती है। 

शिक्षा अधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर जिले के निजी स्कूलों का निरीक्षण किया जाता है जिन स्कूलों में किसी तरह की अनियमितता पाई जाती है तो उन स्कूलों को नोटिस जारी जवाब तलब किया जाता है। 

वहीं इसी कड़ी में उन्होंने अप्रैल में जिले के एक दर्जन से ज्यादा निजी स्कूलों का निरीक्षण किया था जिसमें से 10 निजी स्कूल ऐसे है जो विभाग के नियमों को दरकिनार कर रहे हैं जिनको नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। परंतु यह स्कूल अपना अड़ियल रवैया अपनाए हुए हैं, जिनमें से कुछ एक नहीं अभी तक भी कोई जवाब विभाग को नहीं भेजा है। कुछ स्कूल संचालक ऐसे हैं जिनको विभाग द्वारा बार-बार पत्र लिखने के बाद भी उनका कोई संतोषजनक जवाब प्राप्त नहीं हुआ है और अब इन स्कूलों पर कार्यवाही करने के लिए उनके कार्यालय द्वारा विभाग के मुख्यालय को पत्र लिखा जाएगा जिसमें इन सभी स्कूलों की मान्यता भी रद्द हो सकती है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static