टीचर्स के लिए खुशखबरी, इन जगहों पर पोस्टिंग लेने पर मिल सकती है 25% एक्स्ट्रा सैलरी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 30, 2018 - 12:52 PM (IST)

चंडीगढ़(ब्यूरो): हरियाणा सरकार शिक्षा विभाग के नियमों में बदलाव कर रही है। सरकार ऐसी व्यवस्था की तैयारी कर रही है जिसके बाद शिक्षक मेवात और पंचकूला के मोरनी जैसे दुर्गम क्षेत्रों में अपनी इच्छा से जाने के लिए तैयार हो जाएंगे। दरअसल इन स्थानों पर अपनी इच्छा से पोस्टिंग लेने वाले शिक्षकों को अब 25 फीसदी अतिरिक्त वेतन दिया जा सकता है। इस फैसले को जल्द ही सरकार की मंजूरी मिलने की संभावना है। 

यहां पोस्टिंग लेने वाले शिक्षकों के मिल सकता है 25 फीसदी अतिरिक्त वेतन
मेवात व मोरनी क्षेत्रों को दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में माना जाता है। अभी ऐसे क्षेत्रों में नौकरी करने वाले शिक्षकों को 10 फीसदी अतिरिक्त वेतन दिया जाता है। इसके बावजूद अधिकांश शिक्षक इन इलाकों में पोस्टिंग से बचते हैं। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए, जिससे शिक्षक स्वयं इन क्षेत्रों में जाने को तैयार हों। ऐसे शिक्षकों को मेवात या मोरनी में पोस्टिंग के लिए 25 फीसदी तक अतिरिक्त वेतन दिया जा सकता है। इससे इन क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में अध्यापक उपलब्ध हो सकेंगे। साथ ही ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए मारा-मारी भी कम होगी। शिक्षा का स्तर सुधरेगा।

CMO की मंजूरी के लिए भेजी अंतर जिला ट्रांसफर पॉलिसी
करीब 43 हजार जेबीटी और सीएंडवी शिक्षकों के अंतर जिला ट्रांसफर के लिए शिक्षा विभाग ने 15 जनवरी को पॉलिसी तैयार कर ली थी। लेकिन सीएमओ ने इसमें संशोधन के लिए कुछ सुझाव दिए थे। इसमें इस बात पर विचार किया जाना था कि इस ट्रांसफर पॉलिसी में संबंधित शिक्षकों को एक ही जिले का विकल्प दिया जाए या 6 जिलों का। शारीरिक रूप से अक्षम, दिव्यांग बच्चे के माता-पिता और गंभीर बीमारियों के मामलों में वही प्रावधान रखे जा सकते हैं, जो मौजूदा ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी में हैं। विभाग की ओर से संशोधित ट्रांसफर पॉलिसी मंजूरी के लिए सीएमओ को भेजी जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static