एजुकेशनल एपिसोड के माध्यम से विद्यार्थियों को बताए जाएंगे पढऩे के तरीके

punjabkesari.in Monday, Jan 13, 2020 - 12:42 PM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : एजुसेट ब्रॉडकास्ट के माध्यम से आगामी 16 जनवरी से विद्यार्थियों के लिए प्रसारण शुरू किये जाएंगे, जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को पढऩे व समझने के तरीके बताए जाएंगे। प्राइमरी, मिडल, सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी विंग के लिए अलग-अलग एपिसोड बनाए गए हैं। खासतौर पर बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए इनका प्रसारण होगा, ताकि आसान तरीके से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा सके।

शिक्षा निदेशालय की ओर से 29 फरवरी तक होने वाले प्रसारण की जानकारी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों तक पहुंचा दी है, ताकि उनके माध्यम से सभी स्कूलों को सूचित किया जा सके। सर्दियों की छुट्टियों के उपरांत स्कूल खुलते ही इस ओर ध्यान देना होगा। उत्कर्ष सोसाइटी के माध्यम से तैयार किए गए एजुकेशनल एपिसोड विद्यार्थियों को दिखाए जाएंगे, जिसमें प्राइमरी, मिडल एवं सैकेंडरी विंग के लिए तैयार किये गए सब्जेक्ट के अनुसार पढ़ाया जाएगा, वहीं सीनियर सैकेंडरी विंग को कैमेस्ट्री, फिजिक्स के साथ-साथ अन्य विषय भी विद्यार्थियों को यहां पर ऑडियो-वीडियो के माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

शिक्षा निदेशालय की ओर से जनवरी और फरवरी माह में दिखाए जाने वाले एजुकेशनल वीडियो की सूची और समय जारी कर दिए गए हैं। ताकि स्कूलों की ओर से निर्धारित समय पर दिखाने वाले एपिसोड की जानकारी पहले से ही विद्यार्थियों को दें और विद्यार्थी इन कक्षाओं में अपनी रूचि भी दिखाएं। स्कूल सब्जेक्ट और जागरूकता विषयों पर यह एपिसोड बनाए गए हैं, जिनका प्रसारण सुबह 9.50 बजे से सायं 5 बजे तक किया जाएगा। एक शिफ्ट और दो शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों को ध्यान में रखते हुए यह प्रसारित किए जाएंगे। वहीं इन सर्दियों की छुट्टियों में भी कुछ दिन अलग से इनका प्रसारण किया गया, क्योंकि जिन स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लासेज लगाई जा रही थी, उन स्कूलों के विद्यार्थियों को यह वीडियो दिखाए जा रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static