HSEB की 12वीं कक्षा का उर्दू का पेपर लीक; परीक्षार्थी समेत पांच पर FIR, नूंह में परीक्षा रद्द

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 05:20 PM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शुक्रवार को 12वीं कक्षा के उर्दू का पेपर लीक होने से नूंह जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टपकान का पेपर रद्द कर दिया गया। बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के भिवानी स्थित मुख्यालय पर जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में पेपर लीक करने वाले छात्र व छात्र के एक रिश्तेदार और सेंटर सुपरवाईजर व सुप्रीडेंट व ऑब्जर्वर के खिलाफ भी FIR भी दर्ज करवा दी गई है।

बोर्ड चेयरमैन डा. वीपी यादव ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से शुरू किया गया अल्फा न्यूमेरिकल कोड अब अपना काम करने लगा है। उन्हें दोपहर सवा एक बजे के करीबन सोशल मीडिया के माध्यम से उर्दू का पेपर प्राप्त हुआ था। उस पेपर पर दर्ज अल्फा न्यूमेरिकल कोड सी-2, 01839 कोड नंबर देखकर उन्हे तुरंत पता लग गया कि ये नूंह जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय टपकान के बी-2 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहे छात्र का है। इस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने तुरंत उस छात्र को धर दबोचा और उसकी FIR दर्ज करवा दी। साथ में इस पूरे परीक्षा केंद्र के 12वीं कक्षा का उर्दू का पेपर रद्द कर दिया गया है। अब ये पेपर अगली तारीखों पर होगा, जिसका निर्णय जल्द ही ले लिया जाएगा।

खंगाली जा रही सीसीटीवी वीडियो

बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी लगे हुए थे। उसकी वीडियो भी खंगाली जा रही है कि आखिर पुलिस तैनात होते हुए भी परीक्षा केंद्र का रिश्तेदार परीक्षा में प्रवेश करके प्रश्न पत्र की फोटो खींचकर बाहर कैसे ले गया, जिसके चलते पेपर आउट हो गया। जबकि वहां पर बोर्ड द्वारा तैनात कर्मचारी मौजूद थे। उन पर भी FIR दर्ज की गई है। बोर्ड चेयरमैन ने बोर्ड की परीक्षा दे रहे बच्चों व अभिभावकों से अपील की है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड में प्रश्र पत्र को लीक करना एक आपराधिक घटना है। ऐसे में कोई भी परीक्षार्थी किसी भी बाहरी व्यक्ति को अपने प्रश्न पत्र की फोटो ना खींचने दे, क्योंकि हर छात्र का अलग अल्फा न्यूमेरिकल कोड है और पकड़े जाने पर उस छात्र पर FIR दर्ज होना निश्चित है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static