बीमार कर रहा है बदलता मौसम, अस्पताल में बढ़े मरीज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 26, 2020 - 02:36 PM (IST)

रानियां (दीपक) : आजकल सुबह शाम का तापमान कम और दिन के वक्त धूम निकलने के चलते तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की जा रही है। पिछले एक सप्ताह से मौसम में बदलाव के रुख के कारण बीमारियों का ग्राफ भी बढ़ा है। मौसमी और संक्रामक बीमारियों की भरमार के बीच अस्पतालों की ओ.पी.डी. पर सुबह होते ही मरीजों की लम्बी लाइनें लग रही हैं। रानियां के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित गांवों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों के पास सबसे अधिक मरीज बुखार, जुकाम, व खांसी से पीड़ित आ रहे हैं।

बच्चों में खांसी, जुकाम, वायरल और बुखार के साथ एलर्जी की समस्या के चलते अभिभावक बड़ी संख्या में बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। वहीं, नवजात बच्चों में निमोनिया की बीमारी के चलते पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ी है। बाकी गांवों में भी इसी तरह के हालत देखने को मिल रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक डा. ओ.पी.कम्बोज ने बताया कि अस्पताल के हालात पर गौर करें तो पिछले समय की अपेक्षा अब मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सुबह 9 बजे से ही मरीजों का पहुंचना शुरू हो जाता है और दोपहर तक मरीजों की लाइन लगी रहती है। ऐसा ही हाल ओ.पी.डी. का है, जहां डाक्टरों की कैबिन के बाहर मरीजों की लाइन ही नहीं टूट रही है। 

बीमारी से बचने के लिए सावधानी बरतें
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के एस.एम.ओ. डा.नरेश सहारण के अनुसार मौसमी बीमारियां से बचने के लिए आवश्यक है कि लोग गर्म पानी पीएं, दमा के मरीज धूल और धुएं से दूर रहे, घरों के बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग करें, बच्चों और बुजुर्गों को सुबह-शाम के साथ ही दिन में भी गर्म कपड़े पहनाएं, किसी भी बुखार, खांसी से ग्रस्त मरीज के संपर्क में अन्य लोग न आएं, खांसते व छींकते समय मुंह पर रूमाल अवश्य रखें। उन्होंने बताया कि सामान्य वायरल है। विशेषज्ञ चिकित्सक से दवाई लें, जिससे कि वायरल से बचा जा सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static