पुलिस और पब्लिक के बीच की दूरी अब होगी खत्म, SP कार्यालय के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 09:26 PM (IST)

सिरसा(सतनाम): पुलिस और पब्लिक के बीच की दूरी मिटाने व बेहतर तालमेल स्थापित करने को लेकर जिला के 10 पुलिस थानों में एक-एक मित्र कक्ष स्थापित होंगे। एक मित्र कक्ष पर करीब 29 लाख रुपये खर्च होंगे। इन मित्र कक्षों में पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में तैनात किए जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि मित्र-कक्ष को स्थापित करने की योजना को सीएम ने वर्ष 2017 में हरी झंडी दी थी। अब उसका बजट आ गया है। इसलिए यह पूरा प्रोजेक्ट शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि मित्र कक्ष शुरू होने पर यहां से किसी भी तरह की जानकारी व पूछताछ की जा सकेगी। पुलिसकर्मी को वर्दी में देखकर लोग डरते हैं। पुलिस थाना में किसी भी तरह की शिकायत व पूछताछ के लिए जाने से डरने या संकोच करने वाले लोगों को अब राहत मिलेगी। मित्र कक्ष में बैठे पुलिसकर्मी एक तरह से मित्र बनकर सभी जानकारियां देंगे। 

जिला के 10 थाना में पुलिस मित्र कक्षों का निर्माण किया जाएगा। सभी थानों में आठ महीने में मित्र कक्ष बनकर तैयार होंगे। यह भवन आधुनिक होंगे, जहां हर प्रकार की सुविधा होगी। सूचना के अधिकार के तहत जानकारी प्राप्त करने की फीस मात्र 10 रुपये होगी और मांगी गई जानकारी निर्धारित 30 दिन की अवधि में दी जाएगी। मित्र-कक्ष में तैनात किए गए जवानों को अलग से विशेष ट्रेनिंग दी गई है। जवानों का अलग से ड्रेस कोड होगा। जनता को मित्र कक्ष के अंडर आने वाले 16 कार्यों के लिए एसपी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

मित्र कक्ष में आमजन को सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आवेदन पत्र लिए जाएंगे। चरित्र सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, कार्यक्रम या आयोजन की अनुमति, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट, प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी वेरिफिकेशन, जलसा/जुलूस की अनुमति, घरेलू नौकर सत्यापन, धरना/प्रदर्शन की अनुमति, किरायेदार सत्यापन, थ्रेट एसेसमेंट वेरिफेकशन, गुमशुदा संपत्ति रजिस्ट्रेशन, साइबर कैफे रजिस्ट्रेशन, होटल रजिस्ट्रेशन और सीएलजी (कम्यूनिटी लाइजन ग्रुप) की सेवाएंं मिलेगी।

इन थानों में बनेंगे मित्र कक्ष
सिविल लाइन थाना, नाथूसरी चौपटा, आदर्श थाना डिंग, कालांवाली,रोड़ी, सिटी डबवाली, सदर थाना सिरसा, महिला थाना सिरसा, रानियां पुलिस थाना, बड़ागुढा थाना में मित्र कक्ष बनाए जाने हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static