हरियाणा में दिलचस्प होगा चुनावी दंगल, कहीं भाई-बहन तो कहीं चाचा-भतीजा हुए आमने-सामने

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 08:48 AM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर प्रचार-प्रसार शुरु हो गया है। इस बार चुनावी दंगल में उतरे प्रत्याशियों को देखकर लगता है कि प्रदेश में कई विधानसभा सीटों पर मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। हरियाणा की कईं विधानसभा अभी से हॉट सीट बन चुकी है। कहीं पर सत्ता में भागीदार रहे नेता आमने-सामने हैं तो कहीं पर एक ही परिवार के नेता।

साढ़े 4 साल सत्ता में रहे, अब बीजेपी को घेरने में जुटे

हरियाणा की उचाना सीट पर इस बार एक अजीब स्थिति बन चुकी है। यहां जेजेपी की ओर से पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला चुनावी ताल ठोक रहे हैं। वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री बृजेंद्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया है। इन दोनों नेताओं में एक बात कॉमन है, वह यह कि दोनों नेता साढ़े चार साल तक भारतीय जनता पार्टी की सरकार का हिस्सा रहे हैं। बृजेंद्र सिंह बीजेपी सांसद के रूप में सरकार का हिस्सा थे और दुष्यंत चौटाला हरियाणा में गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री थे। ऐसे में किसी समय सरकार के कामों की तारीफ करने वाले इन दोनों नेताओं के समक्ष मौजूदा सरकार को घेरने की रहेगी।

देवीलाल का परिवार आमने-सामने

सिरसा जिले की डबवाली सीट पर भी मुकाबला रोचक होने वाला है। यहां पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल का परिवार आमने-सामने हो गया है। जेजेपी ने देवीलाल के पडपौत्र दिग्विजय चौटाला को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं इनेलो ने देवीलाल के पौते आदित्य देवीलाल तो पार्टी प्रत्याशी घोषित किया है। टिकट नहीं मिलने की आशंका चलते आदित्य देवीलाल बीजेपी छोड़कर इनेलो में शामिल हुए थे। आदित्य देवीलाल बीजेपी में कई पदों पर रहते हुए मनोहर सरकार में चेयरमैन भी थे। इस पद पर रहते हुए उन्होंने बीजेपी सरकार की जमकर तारीफें कीं और अब विरोध में आकर चुनाव लड़ रहे हैं।

भाई-बहन लड़ेंगे राजनीतिक विरासत की लड़ाई

ऐसे ही हालात भिवानी जिले की तोशाम विधानसभा सीट के भी हैं। यहां हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय बंसीलाल की राजनीतिक विरासत को लेकर चचेरे भाई-बहन आमने-सामने हैं। बीजेपी की ओर से यहां बंसीलाल के बेटे स्वर्गीय सुरेंद्र सिंह की और राज्यसभा सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं कांग्रेस ने बंसीलाल के दूसरे बेटे रणबीर महेंद्रा के बेटे अनिरुद्ध चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा है। इस सीट पर चचेरे भाई-बहन के बीच चौधरी बंसीलाल की राजनीतिक विरासत को संभालने को लेकर जंग होगी। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

static