क्या बदल जाएगी हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख ? कल Election Commission बैठक में करेगा पुनर्विचार

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 03:50 PM (IST)

हरियाणा डेस्क: हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीख में बदलाव को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था। वहीं अब निर्वाचन आयोग ने चुनाव तारीख पर चर्चा को लेकर अहम बैठक बुलाई है>

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों पर पुनर्विचार कर सकता है। मोहन लाल बडोली ने पत्र में लिखा है कि 1 तारीख को हरियाणा के चुनाव हैं, मैंने केंद्रीय चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि अगर चुनाव 4 से 5 दिन बाद हो तो लोगों का वोटिंग प्रतिशत बढ़ेगा, क्योंकि लंबा विकेंड होने के कारण लोग प्रदेश से बाहर भी रह सकते हैं। बडोली ने कहा कि मतदान की तारीख को थोड़ा और पीछे किया जाए। हमारा निवेदन रहा है कि इस तारीख को पीछे किया जाए। तमाम पार्टी के लोगों के साथ बात होने के बाद मैंने एक पत्र भी लिखा है। अगर चार-पांच दिन मतदान की तारीख पीछे हो जाती है, तो लोगों का मतदान केंद्र तक पहुंचना बढ़ेगा।

7 या 8 अक्तूबर को हो सकता है मतदान !

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतदान की तिथि के साथ मतगणना की तारीख में बदलाव हो सकता है। 1 अक्तूबर की जगह 7 या 8 अक्तूबर को मतदान हो सकता है। वहीं, मतगणना 4 अक्तूबर की जगह 10 या 11 अक्तूबर को कराई जा सकती है। त्योहारों का हवाला देकर भाजपा और इनेलो की ओर से की गई मांग पर चुनाव आयोग सैद्धांतिक रूप से सहमत है। मंगलवार को बैठकर इस पर अंतिम फैसला ले सकता है।

आयोग के सूत्रों ने बताया कि लोकसभा चुनाव में भी जिन चरणों में शुक्रवार या सोमवार को वोटिंग कराई गई, वहीं मतदान का मतप्रतिशत अन्य चरणों से कम रहा। समीक्षा के बाद आयोग ने तय किया था कि अब वह मतदाताओं के लंबी छु‌ट्टी का लाभ उठाते हुए घूमने चले जाने के कारण शुक्रवार और सोमवार को मतदान नहीं कराएगा। इस कसौटी पर हरियाणा में मतगणना की तिथि बढ़ाने की मांग को खारिज नहीं किया जा सकता। वह इसलिए कि राज्य में 30 सितंबर को छोड़ कर 28 सितंबर से 3 अक्तूबर तक छुट्टियां रहेंगी। 

मोहन लाल बड़ौली ने लेटर में लिखा कि ये छुट्‌टी का समय होता है और काफी लोग बाहर चले जाते हैं। 28 तारीख को शनिवार और 29 तारीख को रविवार है। 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी, और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी है। वहीं 3 अक्टूबर को अग्रसेन जयंती का अवकाश है। उन्होंने कहा कि बिश्नोई समाज का धार्मिक अनुष्ठान भी है, इसका इफेक्ट वोटिंग पर पड़ेगा। हरियाणा का विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर मोहनलाल बडोली ने कहा कि अगर कोई कानूनी अड़चन हैं तो उसको दूर करना चाहिए और सेशन बुलाना चाहिए।

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Related News

static