कोरोना के संकट काल में भी मोटा मुनाफा कमा रहा है ये शख्स, अपनाया ये तरीका

6/3/2020 7:36:57 PM

नारनौल (भालेन्द्र यादव): एक तरफ जहां पूरा देश करोना महामारी की वजह से लॉकडाउन में घरों से बाहर नहीं निकला रहा। वहीं महेंद्रगढ़ जिले के किसान देश का पेट भरने के लिए ग्रीन हाउस नेट हाउस लगाकर सब्जियों का उत्पादन कर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। जिले में भूजल स्तर हजारों फिट नीचे चला गया है, जिसको ध्यान में रखते हुए मूलोदी निवासी किसान वीर सिंह ने 1 एकड़ जमीन में टपका सिंचाई व नेट हाउस लगाकर खीरा की खेती कर रहे हैं।

PunjabKesari, Haryana

किसान वीरसिंह ने बताया कि उन्होंने मार्च 2020 में करीब 17 लाख की लागत से नेट हाउस व ड्रिप इरिगेशन स्थापित किया था। जिस पर सरकार की ओर से 85 प्रतिशत अनुदान दिया गया है। वीर सिंह ने बताया कि फसल की पैदावार शुरू हो गई है, नेट हाउस में बेमौसम की सब्जियों उगाकर किसान मोटा मुनाफा कमाते हैं।

PunjabKesari

किसान ने बताया कि लॉकडाउन के कारण वे सब्जी को मंडी न ले जाकर बल्कि गांव-गांव जाकर बेचते हैं, जिससे उन्हें काफी फायदा हो जाता है। पहले वह परंपरागत खेती करते थे, जिससे ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता था, लेकिन नेट हाउस लगाने के बाद उनकी इनकम में काफी बढ़ोतरी हुई है। किसान ने बताया कि वे खेत में रासायनिक खाद न डालकर ऑर्गेनिक खेती करते हैं, जिससे उनकी सब्जी पौष्टिक व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी है।


Shivam

Related News