गोहाना की तंबाकू फैक्ट्री में तीन मजदूरों की मौत, अंडर ग्राउंड टैंक में जहरीली गैस से हुआ हादसा

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 09:50 PM (IST)

गोहाना(सुनील जिंदल): शहर में बरोदा रोड स्थित हुकम चंद मंडी के पीछे तंबाकू के गोदाम में सीरा तैयार करने के लिए बनाए गए टैंक में दम घुटने से तीन लोगों की मौत हो गई। रस्सी टूटने से बाल्टी टैंक में गिर गए थी। बाल्टी निकालने के लिए एक श्रमिक सीढ़ी लगाकर टैंक में उतरा तो वह दम घुटने से बेहोश होकर गिर पड़ा। उसे निकालने के लिए बाद में दो लोग अलग-अलग टैंक में उतरे और वे भी बेहोश होकर गिर पड़े। टैंक में गैस बनी हुई थी जिसके चलते यह हादसा हुआ। तीनों की मौत हो गई।

एक अन्य युवक उन्हें बचाने के लिए रस्सी बांधकर टैंक में उतरने लगा तो उसका भी दम घुटने लगा। उसे समय रहते टैंक से बाहर खींच लिया। पुलिस ने जेसीबी मंगवाकर दीवार को तोड़ा। इसके बाद अग्निशमन केंद्र की टीम ने तीनों श्रमिकों के शवों को टैंक से निकाला। शहर थाना गोहाना की पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

शहर में रहने वाले पंकज गर्ग ने हुकम चंद मंंडी की पिछली तरफ और एफसीआइ के गोदाम के बीच की गली में गुप्ता तंबाकू कंपनी के नाम से गोदाम बना रखा है। शहर में उनकी फव्वारा चौक के निकट तंबाकू की दुकान है। गोदाम में तंबाकू को तैयार किया जाता है। गोदाम में अंडरग्राउंड टैंक बनाया गया है, जहां पर तंबाकू में डालने के लिए गुड़ से सीरा तैयार किया जाता है। टैंक में वेंटीलेशन की जगह नहीं थी। गुरुवार दोपहर बाद  गोदाम में उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के गांव आटा के अरुण (37) व ओमपाल (38) और अन्य श्रमिक काम कर रहे थे। इसी दौरान टैंक से सीरा निकाला जा रहा था। अचानक रस्सी टूटने से बाल्टी टैंक में जा गिरी।

श्रमिक सीढ़ी लगाकर टैंक से बाल्टी निकालने लगे। अरुण सीढ़ी लगाकर बाल्टी निकालने के लिए टैंक में उतरा। टैंक में गैस बनी हुई थी और बेहोश होकर गिर पड़ा। बाहर खड़े ओमपाल और अन्य ने आवाज दी तो अरुण की तरफ से जवाब नहीं आया। इसके बाद ओमपाल उसे निकालने के लिए टैंक में उतरा तो वह भी बेहोश होकर गिर पड़ा। इसी दौरान लोगों की वहां भीड़ लग गई। गांधी नगर का सतीश कुमार ओमपाल व अरुण को निकालने के लिए टैंक में उतरा तो वह भी अंदर ही रह गया। इसके बाद भीड़ से मीनाक्षी कालोनी जसमीर रस्सी बांधकर टैंक में उतरा तो उसका दम घुटने लगा। उसने आवाज दी तो उसे बाहर खींच लिया गया।

जसमीर भी गोदाम में कई बाद दिहाड़ी पर काम करने आता था। इसके बाद जेसीबी को लाया गया। नजदीक में जीआरपी चौक के प्रभारी बलवान सिंह मौके पर पहुंचे और उन्होंने शहर थाना गोहाना की पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने अग्निशमन केंद्र की टीम को बुलाया। जेसीबी से गोदाम और टैंक की दीवार तोड़ी गई। इसके बाद अग्निशमन विभाग की टीम ने तीनों लोगों को टैंक से निकालकर नागरिक अस्पताल ले जाया गया। वहां चिकित्सकों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया। शहर थाना गोहाना की पुलिस जांच कर रही है।

 (पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static