परेड के लिए ट्रैक्टर तैयार, कुंडली बॉर्डर पर लगी कतारें, के.जी.पी.-के.एम.पी. पर जाम

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 12:25 PM (IST)

सोनीपत : किसानों की सरकार के साथ लगातार 12वीं वार्ता बेनतीजा रहने के बाद अब दिल्ली में प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड तय है। किसानों ने यूं तो ट्रैक्टर परेड की तैयारी 10 दिन पहले से ही शुरू कर दी थी लेकिन शुक्रवार को इसकी एक झलक देखने को मिली जब जी.टी. रोड पर हरियाणा व पंजाब से हजारों ट्रैक्टरों की कतारें लग गईं। कहीं ट्राली में 2 ट्रैक्टर तो कहीं पर 1 ट्रैक्टर के साथ 3 ट्रैक्टर टोचन कर किसान कुंडली बॉर्डर की ओर उमड़े। इधर, पूरा दिन ट्रैक्टरों की कतारें जी.टी. रोड पर लगी रहने के कारण जाम की स्थिति बनी रही। ट्रैक्टरों की कतारें के.जी.पी.-के.एम.पी. के जीरो प्वाइंट को भी पार कर गईं जिस कारण पुलिस के लिए समस्या खड़ी हो गई। रूट डायवर्ट करने में पुलिस को खूब मशक्कत करनी पड़ी। शाम के समय के.जी.पी.-के.एम.पी. मार्ग अवरूद्ध होने के कारण घंटों जाम लगा रहा।

3 कृषि कानूनों को रद्द करने के मसले पर एक बार फिर शुक्रवार को सरकार के साथ किसानों की बातचीत का कोई परिणाम नहीं निकला। साथ ही किसानों के साथ सरकार की अगली बातचीत की कोई तारिख भी तय नहीं हुई। किसान नेताओं ने दावा किया था कि ट्रैक्टर परेड में 20 राज्यों से करीब 1 लाख ट्रैक्टर भाग लेंगे। इसका असर दिखना शुक्रवार को ही शुरू हो गया। पंजाब व हरियाणा से हजारों की संख्या में ट्रैक्टरों को लेकर किसान कुंडली बॉर्डर पर पहुंचे। पूरा दिन ट्रैक्टरों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। इधर, यू.पी., राजस्थान, मध्य प्रदेश व गुरुग्राम की ओर से आने वाले वाहनों की के.जी.पी.-के.एम.पी. पर लंबी कतारें लग गईं। पुलिस ने जैसे-तैसे वाहनों को निकलवाया। पुलिस को इसके लिए घंटों मशक्कत करनी पड़ी।

आज बंद हो सकते हैं के.जी.पी.-के.एम.पी.
जिस तरह से ट्रैक्टर परेड के लिए ट्रैक्टरों की तादाद बढ़ती जा रही है उससे साफ है कि शनिवार तक के.जी.पी.-के.एम.पी. के रूट पूरी तरह से बंद हो सकते हैं। यहां किसान लगातार रिहर्सल भी कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि ट्रैक्टरों की कतारें लगने के कारण दोनों एक्सप्रैस-वे के कट अवरुद्ध हो सकते हैं। शुक्रवार कोई कई बार यह नौबत आई कि कटों के सामने से ट्रैक्टरों को हटवाना पड़ा लेकिन जब ट्रैक्टरों की संख्या बहुत ज्यादा हो जाएगी तो यहां से ट्रैक्टरों को हटवाना मुश्किल है। ऐसे में पुलिस ने वाहन चालकों को सलाह दी है कि के.जी.पी.-के.एम.पी. पर चढऩे से पहले अपडेट जरूर ले लें।

ट्रैक्टर परेड की आज फाइनल रिहर्सल, युवाओं में जोश
26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड को लेकर किसान लगातार रिहर्सल कर रहे हैं। शुक्रवार को भी रिहर्सल की गई। इस दौरान अनुशासन पर विशेष जोर दिया जा रहा है और युवाओं की टीमों को लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं। किसान नेताओं का कहना है कि ट्रैक्टर परेड के लिए युवाओं व महिलाओं में पूरा जोश है। तय किया गया है कि एक ट्रैक्टर पर 4-5 किसान ही मौजूद रहेंगे। महिलाओं के ट्रैक्टर पर महिलाएं ही मौजूद रहेंगी। जो किसान ट्रैक्टरों के साथ 2 दिन पहले जुड़ेंगे वे परेड में पीछे रहेंगे जबकि आगे वे किसान होंगे जो लगातार रिहर्सल कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static