गृहमंत्री के सख्त आदेशों के बाद एक्शन मोड़ में यातायात पुलिस,11 दिन में किए 10 हजार चालान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 06:51 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): यातायात नियमों की अनदेखी के कारण होने वाले आए दिन सड़क हादसों को कम करने को लेकर प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज द्वारा दिए गए आदेशों के सार्थक परिणाम नजर आए हैं। प्रदेश के गृहमंत्री ने  मामले की गंभीरता को समझते हुए कुछ दिन पहले ही स्वयं अंबाला नेशनल हाईवे पर खड़े होकर यातायात नियमों के उल्लंघना खासतौर पर रॉन्ग साइड ड्राइविंग व लेन ड्राइविंग की अनुपालन न करने वाले वाहनों के चालान किए थे। रोड पर आए दिन होने वाली इन दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों से अनिल विज प्रदेश की यातायात पुलिस से बेहद नाराज थे। इस मामले को लेकर विज ने कुछ दिन पहले एडीजीपी यातायात हरदीप दून को बुलाकर रॉन्ग साइड ड्राइविंग व लेन ड्राइविंग के अनुपालन न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे। जिस पर एकदम से एक्टिवेट हुई पुलिस ने बेहद शानदार रिजल्ट दिए हैं। प्रदेशभर में यातायात पुलिस द्वारा कुल लेन ड्राइविंग के 6594 और रॉन्ग साइड ड्राइविंग के 3627 चालान मात्र 11 दिन में 19-11-2022 से लेकर 30-11- 2022 तक काटे गए हैं। जिसमें सबसे अधिक चालान अंबाला जिले में लेन ड्राइविंग के 864 तथा सबसे कम हांसी में काटे गए हैं तथा रॉन्ग साइड ड्राइविंग के सबसे अधिक 1034 चालान फरीदाबाद में तथा सबसे कम चालान 3 करनाल में काटे गए हैं। मात्र इन 11 दिनों में यातायात पुलिस ने लगभग 10,000 चालान यातायात नियमों की वायलेशन के किए हैं, यानि अनिल विज के आदेशोंं के बाद हुई सख्ती के कारण एक बड़ा रेवेन्यू प्रदेश सरकार के खजाने में जमा हुआ है।

 

अचानक हाईवे पर पुलिस की कार्यप्रणाली देखने पहुंच गए थे विज

 

 बता दें कि लगातार रोड एक्सीडेंट की घटनाएं सामने आने पर प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज वरिष्ठ अधिकारियों से काफी नाराजगी जता रहे थे। जिसके चलते एक दिन अचानक यातायात पुलिस के अधिकारियों को बिना बताए विज अंबाला में अमृतसर-दिल्ली नेशनल हाईवे पर जा पहुंचे तथा यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे वाहनों पर शिकंजा करते हुए रुकवाया। आनन-फानन में पहुंचे पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। इस पूरी कार्रवाई में विज की देखरेख में 93 चालान काटे गए। इसके बाद सख्त रवैया अपनाते हुए विज ने ट्रैफिक एडीजीपी हरदीप दून को बुलाकर यातायात नियमों की पालना करवाने के लिए सख्त एक्शन लेने के आदेश जारी किए। जिस पर स्पेशल ड्राइव चलाते हुए यातायात पुलिस ने इस प्रकार के वाहनों के चालान किए। यातायात पुलिस के इस अभियान में खास तौर पर रॉन्ग साइड ड्राइविंग व लेन ड्राइविंग फोकस पर रहे।

 

विज ने कहा था लेन ड्राइविंग नहीं हुई तो नपेंगे पुलिस अधिकारी

 

दरअसल सर्दी मौसम को देखते हुए अनिल विज इस मामले को लेकर बेहद संजीदगी दिखाए हुए हैं। क्योंकि इस मौसम में पढ़ने वाले कोहरे के कारण दुर्घटनाओं की संख्या में बेहद वृद्धि हर साल दर्ज की जाती है। बहुत से बड़े वाहनों की गलतियों के कारण छोटे वाहन भी दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते हैं और बड़ी संख्या में होने वाले सड़क हादसों में भारी संख्या में मौतें भी दर्ज की गई है। इसके चलते प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक करने के बाद यह आदेश जारी किए थे। अनिल विज द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को साफ तौर पर सख्त लहजे से आदेश दिए थे कि अगर हरियाणा में नेशनल और स्टेट हाईवे पर भारी वाहनों की लेन ड्राइविंग नहीं हुई तो पुलिस अधिकारी भी नपने से नहीं बचेंगे। अनिल विज इस बात से बेहद चिंतित है कि चंडीगढ़ या दिल्ली में एंट्री करने के बाद यही वाहन चालक सारे नियमों की पालना करते हैं, लेकिन हरियाणा में एंट्री करते ही आखिर क्यों नियमों की अनदेखी हो रही है। इसके लिए साफ तौर पर विज प्रदेश की यातायात पुलिस को कहीं ना कहीं जिम्मेदार मानते हैं। प्रदेश के गृह मंत्री द्वारा अनिल विज लेंन ड्राइविंग का माहौल तैयार करने के दिए आदेशों के बाद हरियाणा के नेशनल और स्टेट हाईवे पर बेहद बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज ने आने वाले कोहरे को देखते हुए प्रदेश की जनता से भी यातायात नियमों के अनुसरण की अपील की है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static