देश की सीमाओं पर फहराया जाता है अंबाला में बना तिरंगा, 57 साल से यह काम कर रहा परिवार

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 07:12 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): 75वां स्वतंत्रता दिवस इस रविवार को मनाया जाना है, जिसको लेकर देशभर में खास तैयारियां चल रही हैं। इस दिन जगह-जगह तिरंगा फहराया जाता है। रोचक यह है कि देश की सीमाओं पर फहराया जाने वाला तिरंगा अंबाला से बनकर जाता है और झंडा बनाने का यह काम पिछले 57 सालों से 2 सिख परिवार कर रहा है। यहां तक कि कारगिल की लड़ाई में और लाल किला पर यहीं के बने झंडे फहराए गए। आज भी इन झंडों की काफी डिमांड है, लोग बेहतर क्वालिटी के कारण यहां दूर-दूर से झंडे खरीदने पहुंचते हैं।

PunjabKesari, haryana

26 जनवरी हो या 15 अगस्त यह दुकानदार करीब 1 महीना पहले तैयारियां शुरू कर देते हैं, क्योंकि इनके झंडों की डिमांड दूर दूर से आती है। दुकानदार गुरप्रीत सिंह बताते हैं कि उनके पिता ने यह काम शुरू किया था, कारगिल में विजय के दौरान जो 5 झंडे फहराए गए थे वो भी इन्हीं की दुकान पर बनाए गए, जिसे रातों-रात इनके पिता ने तैयार किया था। 

PunjabKesari, haryana

दुकानदार भूपेंद्र सिंह का परिवार भी 50 साल से राष्ट्रीय झंडा बनाने का काम कर रहा है। लाल किले पर इनके पिता द्वारा तैयार किया झंडा फहराया जाता रहा है, जिसको लेकर 2000 में इनके पिता को डीसी अंबाला द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है।

अंबाला में आर्मी इलाका होने के कारण भी झंडों की डिमांड काफी रहती है, लेकिन 15 अगस्त और 26 जनवरी को डिमांड काफी बढ़ जाती है। इस बार देश 75 स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है जिसे लेकर देशवासी तैयारियों में जुटे हैं। यहां झंडों की खरीदारी करने वालों का कहना है कि यहां बेहतर क्वालिटी के राष्ट्रीय झंडे मिलते हैं, इसलिए वे यहां सालों से झंडे खरीद रहे हैं।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static