केंद्र सरकार की स्कीम के तहत लाखों का गड़बड़झाला, 8 कैटल शेड की फर्जी पेमेंट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 27, 2021 - 10:46 PM (IST)

कैथल (जोगिंदर कुंडू): केंद्र सरकार की मनरेगा के तहत पशु शेड योजना में भारी गोलमाल का मामला उजागर हुआ है। गांव बालू में आठ कैटल शेड धरातल पर हैं ही नहीं पर 13 जुलाई को सरकारी खाते से उसके लिए दो लाख 71 हजार का भुगतान हो चुका है। यदि पूरे उपमंडल में जांच की जाए तो बड़ा फर्जीवाड़ा मिल सकता है। गांव बालू के गुरुदेव सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय की स्कीम के तहत मनरेगा मामले की जांच करवाने की मांग की है।

जानकारी देते गुरदेव सिंह ने बताया कि मनरेगा मजदूरों को उनके पशुओं के लिए कैटल शेड बनाने के लिए 60 हजार रुपये का अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि उनकी पट्टी के दस लोगों ने शेड के लिए आवेदन किया था। नियमानुसार प्रार्थी को पहले अपने खर्चे पर शेड बनवाना पड़ता है, उसके बाद विभाग से उसकी पेमेंट की जाती है। आवेदकों में से तीन लोगों ने शेड का निर्माण अपने स्तर पर करवा लिया। उन तीन में से केवल जगबीर पुत्र ओमप्रकाश की पार्ट पेमेंट हुई है। बाकी दो प्रार्थी अपने बिलों को पास करवाने के लिए विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि बिना धरातल पर कोई निर्माण हुए दो लाख 71 हजार की पेमेंट आखिर किसे कर दी गई, इसका विभाग के पास जवाब नहीं है। उन्होंने बताया कि जो निर्माण कार्य में सामग्री के बिल लगाए गए हैं, उनमें से अधिकांस नरवाना की एक फर्म के हैं। एक लाभार्थी जिसको 13 जुलाई को 38805 रुपये की राशि जारी दर्शाई गई है, उसका देहांत कुछ माह पूर्व हो चुका है। आज डीसी को व सीएम विंडो पर इसकी शिकायत दी गई है ताकि जांच हो सके और गड़बड़झाले के पर्दाफाश हो सके।

सीटीएम अमित खोखर ने बताया कि गांव बालू से एक शिकायत आई है कि मनरेगा के तहत कैटल शेड बनाने के नाम पर घोटाला हुआ है जिसकी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जांच करवाई जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static