विचाराधीन महिला कैदी कर सकेंगे मतदान, हरियाणा महिला आयोग लिखेगा चुनाव आयोग को पत्र

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 07:23 PM (IST)

रोहतक (दीपक भारद्वाज): हरियाणा की जेल में बंद विचाराधीन महिला कैदियों को भी मतदान का अधिकार मिलना चाहिए जल्द ही हरियाणा महिला आयोग इस संबंध में भारत के निर्वाचन विभाग को चिट्ठी लिखकर मांग करेगा। महिला आयोग महिलाओं के प्रति होने वाले अपराध और अपराधियों को किसी भी प्रकार से प्रोत्साहित नहीं करता है। हरियाणा महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने प्रज्वल रमन्ना केस में ये बात पत्रकारों से कही है।

आजकल हरियाणा महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया के नेतृत्व में महिला आयोग की टीम महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों को रोकने के लिए पूरे हरियाणा का दौरा कर रही है। इसी कड़ी में हरियाणा महिला आयोग की टीम रोहतक स्थित सुनारिया जेल में पहुंची और वहां टीम में 72 महिला कैदियों से विचार साझा किए हैं। महिला आयोग की टीम ने जेल में बंद महिला की काउंसलिंग भी की है और उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक भी किया है।

रेनू भाटिया ने बताया कैदियों से मिलने के बाद ज्ञात हुआ कि महिलाएं अलग-अलग अपराधों में और अलग-अलग तरीके से अपराध की दुनिया में प्रवेश कर रही है। कई महिलाएं ऐसी पाई गई जो अपने पति के दबाव में नशे का कारोबार करने में सन लिप्त हो गई। कई महिलाओं ने दूसरे पुरुषों से संबंध बनाकर अपने पतियों की हत्या की है कई महिला कैदी महिला तस्करी में भी अपराधी बनी है। महिला आयोग की टीम ने महिला कैदियों से ये भी पता लगाया है की कोई महिला कानूनी सहायता से वंचित तो नहीं है अगर है तो उसे कानून ने सहायता दिलाई जाएगी। साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जाएगा की महिला कैदियों को उनके परिजनों से या उनके नजदीकियों से मुलाकात करवाई जाए ताकि महिलाएं मानसिक बीमारी का शिकार ना हो पाए।

समाजसेवी नवीन जय हिंद विचाराधीन कैदियों को मतदान का हक मिले इसके लिए काफी दिनों से आवाज उठा रहे हैं इसी मुद्दे को लेकर महिला आयोग की अध्यक्ष ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिया था। सांसद प्रज्वल रमन्ना केस में रेनू भाटिया ने साफ किया की अपराध और अपराधी किसी भी राजनीतिक पार्टी, समाज या जाति का हो या कितना ही बड़ा या छोटा हो महिला आयोग ना तो खुद उसको प्रोत्साहित करता है और मीडिया के माध्यम से संबंधित विभागों को भी आग्रह करता है कि इस तरह के अपराध और अपराधी को प्रोत्साहित ना किया जाए। रोहतक पहुंची महिला आयोग की अध्यक्ष रेनू भाटिया ने आज महिला थाना में पत्रकार वार्ता में जानकारी दी है।  

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static