हरियाणा चुनाव आयोग ने की राहत राशि की घोषणा, दुर्घटना पर मतदान कर्मियों को मिलेगी भारी भरकम राशि

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 07:19 PM (IST)

चंडीगढ़ः देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है। इस बीच हरियाणा चुनाव आयोग के आयुक्त अनुराग अग्रवाल ने चुनाव राहत राशि की घोषणा की है। दरअसल पोलिंग स्टेशनों पर मतदान कराने के लिए शिक्षा समेत अन्य विभागों के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा जाती है। कई बार पोलिंग स्टेशनों पर दुर्घटना हो जाती है। जिसमें मतदान कर्मियों को अपनी जान तक गवांनी पड़ती है। इससे पहले कोविड काल में हुए मतदान में कई मतदान कर्मियों की मौत हो गई थी। 

चुनाव ड्यूटी के दौरान पोलिंग/ सुरक्षा कर्मियों के निधन की सूरत में परिवार को राहत राशि के तहत 30 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ड्यूटी के दौरान हिंसक घटनाओं, बम विस्फोट या आतंकवादी घटनाओं या गोलीबारी इत्यादि के कारण मृत्यु हो जाने पर परिवारजन को 30 लाख रुपये दिये जायेंगे।

इसी प्रकार, डयूटी पर किसी अन्य कारणों से मृत्यु हो जाने पर 15 लाख रुपये, असामाजिक तत्वों के हमले के कारण कर्मचारी के स्थायी विकलांगता होने पर 15 लाख रुपये तथा शरीर के किसी अंग या आंखों की द्दष्टि जाने की स्थिति में 7.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। अग्रवाल ने बताया कि चुनाव ड्यूटी के दौरान दी जाने वाली यह राहत राशि केंद्रीय गृह मंत्रालय या राज्य सरकार या अन्य नियोक्ता द्वारा दी जाने वाले अनुकंपा राशि से अतिरिक्त होगी। 

(पंजाब केसरी हरियाणा की खबरें अब क्लिक में Whatsapp एवं Telegram पर जुड़ने के लिए लाल रंग पर क्लिक करें)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Recommended News

Related News

static