बाढड़ा में ग्रामीणों की हुई जीत, जनमत संग्रह में एकतरफा फैसले के साथ ग्राम पंचायत बहाली पर लगी मुहर

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 07:36 PM (IST)

बाढड़ा(शिव कुमार): बाढड़ा में नगरपालिका रहे या फिर ग्राम पंचायत बने इसको लेकर वोटों की गिनती के बाद फैसला सामने आ गया है। बाढड़ा व हंसावास खुर्द के ग्रामीणों के मतदान के आधार पर जनमत संग्रह करवाया गया, जिसमें नगरपालिका को वापस ग्राम पंचायत बनाने के पक्ष में एकतरफा फैसला आया है। नगरपालिका बनाए जाने के विरोध में लंबे समय से धरने पर बैठे लोगों की ग्राम पंचायत बहाली की मांग इस जनमत संग्रह के जरिए पूरी हो गई। ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत के पक्ष में जनमत आने पर खुशी का इजहार किया।

 

PunjabKesari

 

ग्राम पंचायत की बहाली को लेकर लोगों ने लगाया था धरना

 

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा बाढड़ा व हंसावास खुर्द को मिलाकर नगर पालिका का गठन किया गया था। उसके कुछ समय बाद से नगर पालिका का विरोध शुरू हो गया था और ग्रामीण ग्राम पंचायत बहाली की मांग कर रहे थे। इसके लिए ग्रामीणों द्वारा कई बार धरना प्रदर्शन, पुतला दहन, ज्ञापन सौंपना आदि के जरिए अपनी मांग पूरी करवाने का प्रयास किया गया। इसके बावजूद जब उनकी मांग सिरे नहीं चढ़ी तो ग्रामीणों ने आठ सितंबर को धरना शुरू किया था, जो 73 दिन तक चला। हालांकि इस बीच गांव में एक पक्ष ऐसा भी था जो नगरपालिका को लेकर खुश था और ग्राम पंचायत बहाली की मांग का विरोध कर रहा था। इस बीच प्रदेश के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने धरने पर पहुंचकर दो दिसंबर को जनमत करवाने का आश्वासन दिया था। उसी के तहत तय समय पर जनमत करवाया गया। जनमत के लिए बाढड़ा व हंसावास में सात बूथ बनाए गए थे। जहां सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान किया गया। मतदान संपन्न होने के बाद पोलिंग बूथों पर ही मतगणना की गई, जिसमें ग्राम पंचायत के पक्ष में एकतरफा जनमत आया है।

 

PunjabKesari

 

5620 में से 3232 ने किया अपने मत का प्रयोग

 

नगर पालिका मामले को लेकर हुए जनमत संग्रह में बाढड़ा व हंसावास खुर्द के 5620 मतदाताओं में से 3232 ने सात पोलिंग बूथों पर अपने मत का प्रयोग किया।  जिसमें से 3120 मत ग्राम पंचायत के पक्ष में व 112 मत नगर पालिका के पक्ष में आए है। प्रशासन द्वारा मतगणना के बाद ईवीएम को सील लगाकर चरखी दादरी भेज दिया गया है।

 

ग्राम पंचायत चाहने वाले ग्रामीणों ने जताई खुशी

 

ग्राम पंचायत की मांग करने वाले पक्ष ने एकतरफा जनमत आने पर खुशी का इजहार किया। बीडीसी के पूर्व चेयरमैन भल्लेराम ने कहा कि दोनों गांवों के ग्रामीण ग्राम पंचायत चाहते हैं जो जनमत ने साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि अपनी मांग के लिए उन्हें अपने बुजुर्गों के साथ मिलकर संघर्ष करना पड़ा लेकिन अब जो आंकड़े सामने आए हैं उससे उन्हें पूरी उम्मीद है कि अब दोनों गांवों में ग्राम पंचायत बहाली होने में अधिक समय नहीं लगेगा।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static