विधानसभा में राष्ट्रभाषा का इस्तेमाल, प्रदेश के लिए साबित होगा फलदायी : ज्ञानचंद गुप्ता

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 10:16 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी) : 20 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में हरियाणा के विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने सभी विधायकों से  कहा है कि वह राष्ट्रभाषा हिंदी के माध्यम से ही विधानसभा से पत्राचार करें। उन्होंने कहा कि अगर हिंदी का प्रयोग पहले से शुरू कर दिया गया होता तो अब कई प्रकार की दिक्कतें सामने न आती। अब बजट सत्र में से साथ ही डेली रूटीन के विधानसभा के कार्यों में हिंदी का प्रयोग किया जाएगा, क्योंकि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा के साथ-साथ हरियाणा में भी अधिकृत भाषा है। फिर पता नहीं क्यों, किन कारणों से विधानसभा की कार्यवाही या रोजमर्रा की फाइल में अभी तक हिंदी में काम करना शुरू नहीं किया गया। इसलिए अब विधानसभा के पूरे कामकाज में हिंदी के प्रयोग का फैसला हुआ है।

 

हिंदी भाषा में काम होने से विधायकों को भी होगी सहूलियत

उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा को हमने ही विधानसभा बनाया, हालांकि ई विधानसभा में भी हिंदी और इंग्लिश दोनों वर्जन अवश्य होंगे, लेकिन अधिकतर मुख्य कार्य हिंदी में ही होगा। विधायकों की तरफ से आए प्रश्न और उनके उत्तर भी हम हिंदी में देंगे। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा किए गए इस बदलाव से जहां एक और मातृभाषा का प्रयोग होने से कहीं ना कहीं देशभक्ति की भावना का भी प्रदर्शन होगा, वहीं कम पढ़े लिखे विधायकों को भी अपने कामकाज में काफी आसानी लगेगी। आमतौर पर अंग्रेजी भाषा के प्रयोग के कारण विधायक पत्राचार और किसी भी मुद्दे पर लगाए जाने वाले प्रश्न को लेकर अपनी बात को मजबूती से और स्पष्टता से नहीं रख पाते थे। विधानसभा अध्यक्ष के इस फैसले के बाद विधायकों को तो कार्य करने में आसानी होगी ही, साथ ही साथ उनके विधानसभा क्षेत्रों या प्रदेश के लिए उठाए जाने वाले मुद्दों को भी ताकत मिलेगी।

 

लोकसभा की तर्ज पर होगा इस बार हरियाणा विधानसभा बजट सत्र

बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता के नेतृत्व में विधानसभा में हुए कई बदलावों के बाद इस बार एक नया और बेहतर बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल विधानसभा की ऑफिशियल हर प्रकार की वर्किंग (सदन की कार्यवाही) पूरी तरह से राष्ट्रभाषा हिंदी में होगी। चाहे वह प्रश्न हो, उत्तर हो, प्रस्ताव हो, सरकारी कामकाज हो या विधानसभा के अंदर का कोई भी कार्य, इसमें हिंदी का पहली बार इस्तेमाल करने का एक नया प्रयोग विधानसभा में देखने को मिलेगा। गुप्ता ने बताया कि 20 फरवरी को शुरू होने वाले बजट सत्र को लेकर पूरी तरह से तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी है। 20 तारीख को राज्यपाल के अभिभाषण के बाद उसी दिन उस पर परिचर्चा होगी जो कि 20-21 और 22 तारीख तक चलेगी।

 

23 फरवरी को बजट पेश करेंगे मुख्यमंत्री मनोहर लाल

23 फरवरी को हरियाणा के वित्त मंत्री के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री सदन में बजट पेश करेंगे और उसके तुरंत बाद अवकाश शुरू हो जाएगा। अलग-अलग विषयों पर 8 कमेटियां गठित की जाएंगी और विधायकों की रुचि अनुसार उनसे विषयों पर चर्चा आग्रह करेंगे। बैठकों में संबंधित विषयों के अधिकारी भी शामिल रहेंगे। फाइनल चर्चा के बाद मुख्यमंत्री को रिपोर्ट भेजी जाएगी। जिसे देखने के बाद उन में क्या-क्या परिवर्तनों की आवश्यकता है, क्या सुझाव मंजूर किए जाएं, उन्हें मंजूर करते हुए बजट पर चर्चा के बाद 21 मार्च को मुख्यमंत्री बजट पर चर्चा का जवाब देंगे। बिजनेस एडवाइजरी कमेटी बजट सत्र से एक-दो दिन पहले ही मीटिंग करके यह तय करेगी कि बजट सत्र का कार्यकाल बढ़ाया जाना है या नहीं, फाइनल डिसीजन उन्हीं का होता है। गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का हमेशा से यही मत रहा है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों से चर्चा-परिचर्चा करके बजट तैयार हो ताकि जनता और प्रदेश की बेहतरी के लिए वह साबित हो सके। सभी विधायक देख समझकर अपनी राय रखेंगे तो मुख्यमंत्री भी निश्चित तौर पर मानने योग्य प्रावधान लेकर आएंगे। 

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)      

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static