फतेहाबाद में 65 करोड़ रुपए के लोन घोटाले में विजिलेंस का एक्शन, तत्कालीन जीएम समेत 5 गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 07:45 PM (IST)

फतेहाबाद(रमेश) : फतेहाबाद में केंद्रीय सहकारी समितियों में नियमों को ताक पर रखकर 65 करोड़ के ऋण आवंटन में हुए फर्जीवाड़े के मामले में विजिलेंस ने तत्कालीन जीएम, 3 प्रबंधकों और एक दलाल सहित 5 लोगों को काबू किया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद 2 लोगों की तबीयत बिगड़ गई, जिन्हें अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया, जबकि 3 अन्य आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया। विजिलेंस की कार्रवाई के बाद हड़कंप मचा हुआ है। 

 

PunjabKesari

 

2016 से 2018 करीब 1144 लोगों को गलत तरीके से बांटे गए थे लोन

विजिलेंस के डीएसपी ने बताया कि सहकारी समितियों द्वारा वर्ष 2016 से 2018 तक 1144 लोगों को करीब 74 करोड़ रुपए के ऋण बांटे गए थे। हरको बैंक द्वारा जब अनेक ऋणों की जांच की गई तो उनमें बड़ी गड़बड़ियां सामने आई। जांच में सामने आया कि बैंक के शाखा प्रबंधकों व विकास अधिकारियों द्वारा बैंक नियमों का उल्लंघन करते हुए अधूरे दस्तावेजों पर ऋण आवेदन पत्र रिकमेंड किए गए थे। यही नहीं ऋण संबंधी रिकॉर्ड रखे बिना ही फर्जी डिस्पैच नंबर जारी किए गए। इसी के साथ फर्जी केवाईसी से बैंक कार्यक्षेत्र के बाहर के लोगों को भी ऋण वितरित किए हुए पाए गए। उन्होंने बताया कि इस मामले में ऋण वापस जमा भी करवाए गए हैं, मगर ऋण आवंटन में नियमों को पूरी तरह से ताक पर रखा गया था। 

 

PunjabKesari

 

9 लोगों पर दर्ज हुआ था मामला, बाद में विजिलेंस को सौंपी गई थी जांच

इस मामले में बीती मार्च 2019 को शहर पुलिस फतेहाबाद ने को-ऑपरेटिव सोसायटी के मैनेजर रमेश पूनिया की शिकायत पर तत्कालीन जीएम सहित 18 लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में धारा 120 बी, 420, 466, 467, 468, 471, 13(2), प्रीवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट की धारा 13(1) डी, 9 के तहत मामला दर्ज किया था। नामजद लोगों में कई बैंक अधिकारी व अन्य लोग शामिल थे। बाद में इस मामले में विजिलेंस ने जांच अपने हाथ में ले ली थी। वहीं अब विजिलेंस ने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static