स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंजूर किट में धांधली की शिकायतें मिलने पर विज खासे नाराज

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 10:45 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के अंदर कोरोना पीड़ित 90 हजार लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंजूर किट जिसमें दवाइयों के अलावा अन्य सामान व ऑक्सीमीटर दिए जाने थे के मामले में गोल माल व धांधली की शिकायतें मिलने से प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज खासे नाराज हैं। अधिकांश शिकायतें जो अनिल विज को कई जगहों से मिली हैं, उनमें बताया गया है कि केवल मेडिसन दी जा रही हैं, ऑक्सीमीटर नहीं दिए जा रहे। इस मामले में जल्द ही अनिल विज उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे सकते हैं।

गौरतलब है कि हरियाणा में 20 अप्रैल को अनिल विज ने स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की पूरी देखभाल किए जाने के आदेश दिए थे। इनकी देखभाल के लिए किट में कोरोना के उपचार हेतु दवाइयां, प्लस ऑक्सीमीटर, कोरोना से बचाव संबंधी साहित्य व अन्य आवश्यक साम्रगी शामिल देने की बात कही थी। 

गृह, स्वास्थ्य मंत्री ने होम क्वारंटाइन मरीजों को कोविड किट पहुंचाने के आदेश इसलिए दिए थे, ताकि जो लोग घरों में इलाज करवा रहे हैं, उन्हें दवाइयां व ऑक्सीमीटर उपलब्ध हो सकें। मगर हरियाणा सरकार को शिकायतें मिल रही हैं कि इस किट में से ऑक्सीमीटर नदारद हैं। अनिल विज की नाराजगी इस बात से भी है कि कई जगह से ऐसी शिकायतें भी आ रही है कि होम क्वारंटाइन मरीजों को दवाइयां पहुंच ही नहीं रही हैं। 

होम क्वारंटाइन लोगों को दवाइयां-ऑक्सीमीटर पहुंचाने का दायित्व सभी जिला मुख्यालयों पर उपायुक्तों को सौंपा गया था। उपायुक्तों ने सामान की खरीद कर सिविल सर्जन कार्यालय के माध्यम से इन्हें आवंटित करवाना था। कुछ जिलों से ऐसी भी शिकायतें आ रही है कि यह दवाइयां पॉलिथीन में लपेटकर कोविड मरीजों के घरों में पहुंचाई गई। जबकि हरियाणा सरकार ने हरियाणा में पॉलिथीन पर प्रतिबंध लगा रखा है। इस बात से भी अनिल विज काफी आहत है। 

यहां यह बताना भी जरूरी है कि सभी उपायुक्तों को सरकार ने होम क्वारंटाइन मरीजों को दवाइयां व ऑक्सीमीटर के लिए पैसे का प्रावधान किया था। उन दिनों प्रदेश में 90,000 मरीज होम क्वारंटाइन थे। 90,000 लोगों के लिए एक साथ दवाइयां व ऑक्सीमीटर की खरीद व इन्हें आवंटित करने में एक लंबा समय लगता। इसलिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शॉर्टकट में उपायुक्तों को यह पैसा प्रदान करवाया तथा सामान तुरंत आमंत्रित करने के आदेश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static