नहर टूटने से घरों और खेतों में घुसा पानी, हुआ हजारों रुपए का नुक्सान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 10:43 AM (IST)

भिवानी (पंकेस) : दादरी जिले के गांव अटेला व बरसाना के बीच से बहने वाली इंदिरा कैनाल सोमवार अल सुबह करीब 3 बजे टूट गई जिसके बाद आसपास के खेतों में पानी भर गया। सुबह उठकर किसानों ने खेतों में बड़ी मात्रा में जलभराव देखो तो उन्हें नहर के टूटने की जानकारी मिली जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना सिंचाई विभाग को देकर पानी की सप्लाई बंद करवाई। 

बरसाना के सरपंच ओमप्रकाश ने कहा कि कैनाल टूटने से बड़ी तेजी से पानी बहता हुआ खेतों में पहुंचा है जिससे खेतों में मिट्टी कटाव होती चली गई और वहां लगे बिजली पोल भी गिर गए जिस कारण पोल व केबल भी मिट्टी में दब गई हैं। वहीं, करीब 7 बोरवैल भी बने हुए थे जिनमें भी पानी भर गया है। इतना ही नहीं पानी के साथ मिट्टी भी अंदर चली गई है। ऐसे में यह बोरवैल दौबारा से खुदवाने पड़ेंगे। जिससे किसानों को हजारों रुपए का आर्थिक नुक्सान होगा।

साढ़े 5 लाख का नुक्सान
गांव बरसाना के सरपंच ओमप्रकाश ने बताया कि कैनाल टूटने से करीब 80 एकड़ में पानी फैला हुआ है। जिससे 80 एकड़ में उगी सरसों की फसल नष्ट हो गई है। प्रति एकड़ किसान ने 2500 रुपए खर्च कर फसल उगाई थी। जिससे आधार पर किसानों ने 2 लाख रुपए खर्च किए थे जिनका नुक्सान हो गया है। वहीं अब दोबारा से 2 लाख रुपए खर्च कर किसानों को फसल उगानी पड़ेगी। यानि सिंचाई विभाग की लापरवाही से किसानों को 5 लाख 60 हजार रुपएका आर्थिक नुक्सान पहुंचा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static