एक रात की बरसात से ही शहर की कालोनियों में जलभराव

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 09:55 AM (IST)

फरीदाबाद(दीपक पांडेय) रविवार रात और सोमवार सुबह हुई बरसात से शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया। जलनिकासी न होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। गर्मी से जूझ रहे लोग काफी समय से बरसात का इंतजार कर रहे थे। लेकिन केवल एक घंटे की बरसात से लोगों की परेशानी अधिक बढ़ा दी। जहां एक तरफ कालोनियों में जलभराव हो गया। वहीं लोगों को बरसात के बाद उसम भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। इंडस्ट्रियल क्षेत्र की हालत सबसे अधिक खराब रही। सेक्टर-24 और मुजेसर की सड़क में गड्ढे होने के कारण वाहन चालकों का निकलना मुश्किल हो गया। 

रविवार को लोगों को सुबह से ही उमस वाली गर्मी से परेशान किया हुआ था। हालांकि मौसम विभाग की ओर से दावा किया गया था कि रविवार से बुधवार तक फरीदाबाद समेत एनसीआर में लोगों को बरसात से राहत मिलेगी। रविवार रात को बारह बजे के बाद आई बरसात ने लोगों को गर्मी से राहत दे दी। लेकिन कई जगह जलभराव होने के कारण पानी भर गया।  एनआईटी तीन ई ब्लॉक में कई घरों में पानी घुसा। सबसे ज्यादा खराब हालात ओल्ड रेलवे स्टेशन के सामने वाली रोड के रहे। यहां बरसाती पानी के अलावा नालियों और सीवर से ओवरफ्लो हुआ गंदा पानी सड़क पर शाम तक जमा रहा। स्टेशन होने के कारण इस रोड पर वाहनों की आवाजाही भी ज्यादा थी। इस कारण दिन में कई बार जाम की स्थिति बनी। ओल्ड फरीदाबाद रेलवे अंडर पास में भी पानी जमा हुआ, लेकिन रास्ता बनाने के लिए इसे मोटर लगाकर जल्द ही साफ करवा दिया गया। बल्लभगढ़ की कई कालोनियों में भी पानी भर गया। जिससे लोगों को परेशानी हुई। 

इंडस्ट्रियल क्षेत्र की हालत हुई सबसे अधिक खराब 
सबसे अधिक खराब हालात इंडस्ट्रियल क्षेत्र के हो गए। सेक्टर-24 और मुजेसर रोड पर 50 से अधिक छोटी बड़ी फैक्ट्रियां चल रही है। लेकिन हल्की सी बरसात में सबसे खराब हालात इन दोनों सड़कों के ही होते है। इन दोनों सड़कों पर 20 से अधिक गड्ढे है। बरसात में इन गड्ढों में पानी भर जाता है। जिससे वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो वाहन चालक संतुलन बिगडऩे के कारण गिर भी जाते हैं। इंडस्ट्री एसोसिएशन का कहना है कई दफा सड़क को ठीक करवाने के लिए निगम को पत्र लिखा जा चुका है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जबकि प्रदेश सरकार को सबसे ज्यादा टैक्स इंडस्ट्री से ही जाता है। 

बडख़ल इलाके में हुई सबसे ज्यादा बरसात
कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार तवंर के अनुसार सबसे ज्यादा बरसात बडख़ल क्षेत्र में दर्ज की गई। यहां सर्वाधित 36 एमएम बारिश हुई। बल्लभगढ़ में 22 एमएम, दयालपुर में 22 एमएम, मोहना में 18 एमएम, फरीदाबाद में 24 एमएम, तिगांव में 14 एमएम, धौज में 15 और गौंछी में 24 एमएम बारिश दर्ज की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static