हरियाणा में फिर बदला मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ होगी बारिश...इन 14 शहरों में येलो अलर्ट जारी

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 08:37 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा में फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने सूबे के 14 शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें टोहाना, रतिया, सिवानी, हांसी, हिसार, आदमपुर, नारनौंद, नाथूसरी चोपटा, ऐलनाबाद, फतेहाबाद, रानिया, नरवाना, सिरसा, डबवाली शामिल हैं। यहां गरज-चमक के साथ बारिश होने के आसार बने हुए हैं। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है। 

PunjabKesari

आकाशीय बिजली के लिए ये गाइडलाइन

बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली (गाज) के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार मौसम खराब होने पर घर से बाहर न निकलें।  सुरक्षित स्थानों में घर कार्यालय, शॉपिंग सेंटर और बंद खिड़कियों वाले हार्ड-टॉप वाहन शामिल हैं। तालाबों, झीलों और अन्य जल निकायों से तुरंत बाहर निकलें और उनसे दूर रहें। पेड़ व पहाड़ी चोटियों एवं बिजली का संचालक जैसे टेलीफोन, बिजली, धातु की बाड़ी, ओवरहेड तार, रेल-सड़क की पटरियां, पवन चक्कियां, से दूर रहे। रबर सोल वाले जूते और कार के टायर बिजली गिरने से सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं।

PunjabKesari

29 मार्च के बाद शुरू होगा गर्मी का दौर

29 मार्च के बाद दिन के साथ ही रात के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी। इसकी वजह यह है कि दिन में तेज धूप और हवा के नहीं चलने के कारण पारे में एक-दो डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। हाल ही में हरियाणा के राजस्थान और पंजाब के बॉर्डर से लगते जिलों में मौसम में बदलाव देखा गया था। यहां बादल छाने के साथ तेज हवाएं चली थीं।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static